scriptअमरीका शटडाउन: संसद में गतिरोध जारी, कई कंपनियों पर लग सकता है ताला | US shutdown impact companies has startet cutting down the employees | Patrika News
अमरीका

अमरीका शटडाउन: संसद में गतिरोध जारी, कई कंपनियों पर लग सकता है ताला

नकदी के संकट से जूझ रही अमरीकी कंपनी टेथर्स अनलिमिटेड इंक ने अपने 20 फीसदी कर्मचारियों की छटनी कर दी है।

Jan 14, 2019 / 05:50 pm

Shweta Singh

US shutdown impact companies has startet cutting down the employees

अमरीका शटडाउन: संसद में गतिरोध जारी, कई कंपनियों पर लग सकता है ताला

वाशिंगटन। अमरीका में सरकार की कामबंदी जारी है। संसद में इसका गतिरोध जारी है। इससे संबंधित कई बैठकें बेनतीजा रहीं। अब इसका असर शुरू हो चुका है। इसी कारण नकदी के संकट से जूझ रही अमरीकी कंपनी टेथर्स अनलिमिटेड इंक ने अपने 20 फीसदी कर्मचारियों की छटनी कर दी है। यह जानकारी विदेशी मीडिया की रिपोर्ट से मिली है। अंतरिक्ष क्षेत्र की इस कंपनी को नवाचारी अंतरिक्ष यान प्रणाली और अंतरिक्ष की फेब्रिकेशन सिस्टम पर काम करने के लिए अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और डिफेंस रिसर्च एडवांस्ड प्रोजेक्ट्स एजेंसी (डीएआरपीए) से कई अनुबंध मिले थे।

कंपनी के सीईओ ने दी जानकारी

कंपनी के सीईओ रॉब हॉयट ने ग्रीकवायर को रविवार को एक ईमेल के जरिए इस बारे में बताया, ‘लेकिन टेथर्स अनलिमिटेड को पिछले तीन महीनें से किए गए कार्यो के लिए पैसे नहीं मिले हैं।’ हॉयट ने कहा, ‘नासा और डीएआरपीए को दिए गए हमारे बिल की प्रक्रिया करने और उसे मंजूरी देने वाले सरकारी कर्मचारियों के अवकाश पर रहने के कारण हमें सितंबर से लेकर दिसंबर के बीच के अनके अनुबंध में किए गए काम के पैसे नहीं मिले हैं।’

नकदी प्रवाह पर गंभीर प्रभाव के बाद उठाया कदम

उन्होंने कहा, ‘इससे हमारी नकदी प्रवाह पर गंभीर प्रभाव पड़ा है, जिसके फलस्वरूप हमें 12 अच्छे इंजीनियरों और अपने कार्यबल के करीब 20 फीसदी कर्मचारियों की छुट्टी करनी पड़ी है।’ गौरतलब है कि अमरीका में सरकार की आंशिक कामबंदी अब तक की सबसे लंबी अवधि की कामबंदी बन गई है। इससे पहले तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के कार्यकाल के दौरान 1995-96 के दौरान 21 दिनों तक गतिरोध बना रहा।

छुट्टियों से की तुलना

वहीं दूसरी ओर राष्ट्रपति ट्रंप के आर्थिक सलाहकार केविन हासेट ने संघीय सरकार की मौजूदा कामबंदी की तुलना छुट्टियों से की। केविन ने कहा कि छुट्टियों पर भेजे गए कामगार ज्यादा बेहतर स्थिति में हैं। मीडिया रिपोर्ट में केविन के हवाले से कहा गया, ‘क्रिसमस और नए साल के बीच बड़ी संख्या में सरकारी कामगार छुट्टियों पर जाने वाले ही थे और उसके बाद कामबंदी हो गई इसलिए वे काम पर नहीं जा सकते। ऐसे में उनकी छुट्टी है लेकिन उन्हीं अपनी छुट्टियों का इस्तेमाल नहीं करना पड़ा, यही नहीं जब वे वापस आएंगे तो उन्हें सैलरी भी मिल जाएगी। इस लिहाज से देखें तो यह शटडाउन उनके लिए बेहतर स्थिति है।’ ऐसे में ये देखा जा सकता है कि सरकारी कर्मचारियों के मुकाबले इस गतिरोध का ज्यादा बुरा प्रभाव प्राइवेट कंपनियों के कर्मचारियों पर पड़ रहा है।

Home / world / America / अमरीका शटडाउन: संसद में गतिरोध जारी, कई कंपनियों पर लग सकता है ताला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो