script

अमरीका ने शुरू की एच-1बी वीजा की प्रीमियर सर्विस, ट्रंप ने लगा दी थी रोक

Published: Oct 04, 2017 04:30:55 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

अमरीकी राष्ट्रपति ने एच-1बी वीजा के आवेदन लेने पर लगा दी थी, जिस वजह से लाखों भारतीयों को इस ऐलान से झटका लगा था।

H 1b vissa
न्यूयॉर्क: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एच-1बी वीजा को लेकर जो सख्त रूख अपनाया हुआ था वो अब नरम पड़ गया है और मंगलवार से अमरीका ने एच-1बी वीजा की प्रीमियम सर्विस सभी कैटिगिरी वालों के लिए शुरु कर दी है। सभी श्रेणियों के लिए प्रीमियम सेवा शुरू कर दी है। आपको बता दें कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति बनते ही एच-1बी वीजा के लिए आवेदन को बंद कर दिया था, जिसके बाद भारतीयों को इससे सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा था, लेकिन अब आव्रजन विभाग के इस ऐलान के बाद आवेदकों को कम समय में वीजा मिल सकेगा। आवेदनों के अंबार से निपटने के लिए इसे अप्रैल में अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया था।
15 दिन के अंदर पूरी होगी प्रीमियम सर्विस
अमरीका के ऐलान के बाद लाखों भारतीयों को इसका फायदा होगा। एच-1बी वीजा भारतीय आइटी पेशेवरों के बीच बेहद लोकप्रिय है। आव्रजन विभाग ने मंगलवार को एच-1बी वीजा की सभी श्रेणियों के लिए प्रीमियम सेवा फिर से शुरू करने की घोषणा की। इस ऐलान के बाद अब जो भी एच-1बी वीजा के लिए आवेदन करेगा उसके बाद अगले 15 दिन में आगे की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। निर्धारित अवधि में प्रक्रिया पूरी न होने पर आवेदकों को प्रीमियम सेवा शुल्क लौटा दिया जाता है।
247,927 आवेदन आए हैं 2017 में
अमरीकी नागरिकता और आव्रजन सर्विस (USCIS) के आंकड़ों के मुताबिक, 2017 तक 247,927 एच -1 बी वीसा के लिए आवेदन आ चुके हैं। आव्रजन विभाग की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है, ”एच -1 बी वीजा सूचना प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के कुशल श्रमिकों को प्रदान किया जाता है, जब कोई इस वीजा के लिए आवदेन करता है तो यूएससीआईएस 15-दिन के अंदर उस आगे की प्रक्रिया को पूरा करने की गारंटी देता है और अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो आवेदनकर्ता के प्रीमियम सेवा शुल्क को वापस कर दिया जाता है”
सालाना 65 हजार वीजा होते हैं जारी
एच-1बी वीजा की प्रीमियम सर्विस तत्काल सेवा की तरह है, जिसमें एक फास्ट प्रोसेस के जरिए वीजा प्रोसेसिंग की जाती है। अमेरिकी कंपनियां इस वीजा सुविधा का लाभ उठाते हुए तकनीकी और अन्य क्षेत्र में महारत रखने वाले हजारों पेशेवरों को नियुक्त करती हैं। मौजूदा कानून के तहत आव्रजन विभाग सालाना 65 हजार एच-1बी वीजा जारी कर सकता है। अमेरिकी संस्थानों से साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनिय¨रग और गणित (स्टेम) में डिग्री लेने वालों के लिए 20 हजार अतिरिक्त वीजा जारी करने का प्रावधान है।

ट्रेंडिंग वीडियो