अमरीका ने एफ-35 बी लड़ाकू विमान के संचालन पर लगाई रोक, पिछले महीने हुआ था दुर्घटनाग्रस्त

अमरीका ने एफ-35 बी लड़ाकू विमान के संचालन पर लगाई रोक,  पिछले महीने हुआ था दुर्घटनाग्रस्त

| Updated: 12 Oct 2018, 09:19:04 PM (IST) अमरीका

अमरीका ने दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद एफ-35 बी लड़ाकू विमान के संचालन पर रोक लगा दी है।

वाशिंगटनः अमरीका ने सितंबर महीने में दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद एफ-35 बी लड़ाकू विमान के संचालन पर रोक लगा दी है। अमरीकी रक्षा विभाग के अनुसार, एफ-35 के संचालन को अस्थायी रूप से निलंबित कर विमान में हो रही दिक्कतों की जांच की जा रही है। माना जा रहा है कि लड़ाकू विमान के फ्यूल ट्यूब में खामी है जिसकी वजह से यह विमान पिछले महीने दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। रक्षा विभाग की तरफ से कहा गया है कि खामी को दूर करने के बाद इसे दोबारा से लड़ाकू विमानों के बेड़े में शामिल कर लिया जाएगा।

सितंबर में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था विमान
पिछले महीने अमरीका सेना का बेहद महंगा एफ-35 बी लड़ाकू विमान पहली बार दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान दक्षिण कैरोलिना में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, हालांकि इस घटना में किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ था। दरअसल पायलट दुर्घटना से पहले विमान से कूद गया था और उसको हल्की चोटें लग गई थी।

ट्रंप का पंसदीदा लड़ाकू विमान है एफ-35 बी
अमरीकी लड़ाकू विमान एफ-35 बी ने अभी दो दिन पहले ही अफगानिस्तान में अपने अब तक के पहले हवाई हमले को अंजाम दिया था। अमरीकी सेना के मुताबिक, हमला अफगानिस्तान में तालिबान के एक निश्चित ठिकाने को निशाना बनाकर किया गया। नौसैनिक दल ने एक बयान में कहा गया, "इस मिशन के दौरान एफ -35 बी ने ग्राउंड क्लीयरेंस ऑपरेशंस के समर्थन में हवाई हमले किए, और हमले को ग्राउंड फोर्स कमांडर द्वारा सफल समझा गया।" एफ-35 स्टेल्थ (रडार से बच निकलने वाला) लड़ाकू विमान को इतिहास में सबसे महंगा हथियार कहा गया है। एक एफ-35 लड़ाकू विमान की कीमत 100 मिलियन डॉलर (740 करोड़ रुपये) है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned