scriptअमरीका की पाकिस्तान को गंभीर चेतावनी, भारत पर एक और आतंकी हमला हुआ तो बेकाबू हो जाएंगे हालात | US warns Pakistan for Another terror attack on India | Patrika News
अमरीका

अमरीका की पाकिस्तान को गंभीर चेतावनी, भारत पर एक और आतंकी हमला हुआ तो बेकाबू हो जाएंगे हालात

अगर भारत पर कोई अन्य आतंकवादी हमला हुआ, यह पाकिस्तान के लिए बेहद मुश्किल होगा
आतंकवादी समूहों की संपत्तियों को फ्रीज करना काफी नहीं
रवैया बदले पाकिस्तान वरना दुनिया भर में अलग-थलग पड़ जाएगा

नई दिल्लीMar 21, 2019 / 05:52 pm

Siddharth Priyadarshi

वाशिंगटन। अमरीका ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर भारत पर कोई अन्य आतंकवादी हमला होता है, तो यह पाकिस्तान के लिए अच्छा नहीं होगा। अमरीका ने कहा है कि अगर भविष्य में पुलवामा जैसी घटनाएं दोहराई गईं तो हालात बेकाबू हो जाएंगे। एक अमरीकी अधिकारी ने कहा है कि डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगाह के मुद्दे पर शून्य सहिष्णुता की नीति अपनाई है। उन्होंने कहा, “भारत ने अपनी आत्मरक्षा के लिए एयर स्ट्राइक की थी, जो उसका अधिकार था। अगर भारत को ऐसा दोबारा करना पड़ा तो यह पाकिस्तान के लिए बहुत बुरा होगा।”

आतंकवाद पर अमरीका ने फिर से पाकिस्तान को चेताया

आतंकवाद पर अमरीका ने पाकिस्तान को फिर से सख्त वार्निंग जारी की है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत में एक और आतंकी हमला पाकिस्तान के लिए बेहद समस्यापूर्ण हो सकता है। आपको बता दें कि पुलवामा में आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के मारे जाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था। पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के ऊपर अमरीका ने बेहद कड़ा दबाव बनाया है। संयुक्त राज्य अमरीका ने एक बार फिर पाकिस्तान को सख्त चेतावनी दी है। यूएसए ने पाकिस्तान से आतंकवाद के अपराधियों के खिलाफ निरंतर और अपरिवर्तनीय कार्रवाई करने के लिए कहा है। ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को वाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा,” पाकिस्तान को आतंकवादी समूहों को अपने काबू में करने के लिए ठोस और निरंतर कार्रवाई करने की आवश्यकता है, मुख्य रूप से जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा के ऊपर। अगर भारत पर कोई अन्य आतंकवादी हमला हुआ, यह पाकिस्तान के लिए बेहद मुश्किल होगा।”

पाकिस्तान अपना रवैया बदले

अमरीकी अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान के बिना भारत में कोई आतंकवादी हमला नहीं हो सकता। एक मीडिया हाउस से बात करते हुए अमरीकी अधिकारी ने कहा कि आतंकी घटना दोनों दशों के बीच तनाव के फिर से बढ़ने का कारण होगा। भारतीय लड़ाकू विमानों द्वारा बालाकोट हवाई हमले के बाद पाकिस्तान द्वारा उठाए जा रहे कदमों के बारे में पूछे जाने पर अधिकारी ने कहा कि अमरीका और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को आतंकी समूहों के खिलाफ “अपरिवर्तनीय और निरंतर” कार्रवाई करने की जरूरत है। अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान ने आतंकियों के खिलाफ कुछ प्रारंभिक कार्रवाई की है। कुछ आतंकवादी समूहों की संपत्तियों को फ्रीज कर दिया गया है और कुछ गिरफ्तारियां की हैं।

आतंक पर रखनी होगी नजर

अमरीका ने कहा है कि हालांकि पाकिस्तान ने कुछ प्रारंभिक संकेत दिए हैं, लेकिन हमें इस कार्रवाई को स्पष्ट रूप से और अधिक लम्बे समय तक देखने की आवश्यकता है। अमरीकी अधिकारी ने कहा कि हमने जो है पाक कुछ गिरफ्तारियां पहले भी कर चुका है लेकिन कुछ महीनों बाद इन व्यक्तियों को रिहा कर दिया गया। अधिकारी ने कहा कि संयुक्त राज्य अमरीका स्थिति पर नजर रखे हुए है। अधिकारी ने कहा कि अमरीका पाकिस्तान पर दबाव बढ़ाने के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को यह तय करने की आवश्यकता है कि क्या वह एक जिम्मेदार देश के रूप में देखा जाना चाहता है या खुद को और अलग-थलग महसूस करना चाहता है।

Home / world / America / अमरीका की पाकिस्तान को गंभीर चेतावनी, भारत पर एक और आतंकी हमला हुआ तो बेकाबू हो जाएंगे हालात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो