scriptप्रतिबंध फेल हुए तो उत्तर कोरिया पर करेंगे हमला: अमरीका | US will attack North Korea if sanctions fail | Patrika News

प्रतिबंध फेल हुए तो उत्तर कोरिया पर करेंगे हमला: अमरीका

Published: Aug 15, 2017 11:18:00 am

Submitted by:

ashutosh tiwari

प्योंगयांग पर लगे वैश्विक प्रतिबंध उसके परमाणु कार्यक्रम को रोकने में असफल होते हैं तो अमरीका की आकस्मिक योजना तैयार है।

वॉशिंगटन. अगर उत्तर कोरिया पर यूएन की ओर से लगे प्रतिबंध उसकी परमाणु ताकत रोक पाने में विफल होते हैं तो अमरीका सैन्य विकल्प आजमा सकता है। अमरीकी सेना के एक वरिष्ठ जनरल जोसेफ डनफर्ड ने उत्तर कोरिया को चेताते हुए कहा कि अगर प्योंगयांग पर लगे वैश्विक प्रतिबंध उसके परमाणु कार्यक्रम को रोकने में असफल होते हैं तो अमरीका की आकस्मिक योजना तैयार है। अमरीकी सेना के एक प्रवक्ता के अनुसार जनरल जोसेफ डनफर्ड की दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ सोमवार को हुई 50 मिनट की बैठक में अमरीकी तैयारियों के बारे में जानकारी दी गई। उत्तर कोरिया द्वारा अमरीका तक मार करने वाली मिसाइल बनाने की खबरों के बाद दोनों देशों में काफी तल्खी आ गई है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को युद्ध की धमकी तक दे दी थी।
सियोल ने अमेरिका से उत्तर कोरिया मुद्दे पर चर्चा की
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन ने सोमवार को अमेरिका के शीर्ष सैन्य अधिकारी जनरल जोसेफ डनफोर्ड से मुलाकात की और उत्तर कोरिया मुद्दे पर चर्चा की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के प्रवक्ता पार्क सू-ह्यून के हवाले से कहा कि मून ने अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ विभाग के चेयरमैन डनफोर्ड के साथ ब्लू हाउस में 50 मिनट तक बैठक की। डनफोर्ड रविवार को दक्षिण कोरिया पहुंचे। डनफोर्ड ने राष्ट्रपति के साथ बैठक से पहले दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री सोंग यंग-मू से मुलाकात की थी।
‘उत्तर कोरिया एक बड़ा खतरा’

बैठक के दौरान मून ने कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु एवं मिसाइल शक्ति संपन्न होने के साथ कोरियाई प्रायद्वीप में सुरक्षा हालात सबसे गंभीर स्थिति में पहुंच चुके हैं और उत्तर कोरिया अब एक गंभीर एवं वास्तविक खतरा बन चुका है। मून ने कहा कि प्योंगयांग को उकसाने का काम बंद कर देना चाहिए और कोरियाई प्रायद्वीप में उपजे तनाव को कम करने के लिए तत्काल बातचीत शुरू करनी चाहिए। मून ने कहा कि दक्षिण कोरिया, अमेरिका के मजबूत सहयोग के बल पर उत्तर कोरिया को अगले किसी भी उकसावे पर करारा जवाब देगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो