script

अमरीका: संदिग्ध ‘हेट क्राइम’ में सिख पुजारी पर हमला, जांच में जुटी पुलिस

locationनई दिल्लीPublished: Jul 27, 2019 04:09:01 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Attack on Sikh Priest In California: अमरीका में गुरुद्वारा परिसर के अंदर पुजारी अमरजीत सिंह पर हमला
बीते एक सप्ताह में घृणा अपराध में किया गया यह दूसरा हमला है

Hate Crime

वाशिंगटन। अमरीका के कैलिफोर्निया ( California ) स्थित एक गुरुद्वारे के पुजारी पर कथित तौर पर घृणा अपराध में गुरुवार की रात हमला किया गया। शुक्रवार को इस मामले में मीडिया रिपोर्ट में जानकारी दी गई। था, मीडिया रिपोर्टों में शुक्रवार को कहा गया था।

पुजारी अमरजीत सिंह ने स्थानीय फ्रेस्नो बी अखबार से बात करते हुए बताया कि एक घुसपैठिए, जिसने गुरुद्वारा परिसर के अंदर घुसने के लिए खिड़की को तोड़ दिया। उसके बाद उसे मुक्का मारा और उसे अपने देश वापस जाने के लिए कहा। साथ ही उसके साथ अश्लील बातें कीं।

ब्राजील में लूटेरों ने हवाई अड्डे से 3 करोड़ डॉलर की कीमत का सोना लूटा

बता दें कि अमरजीत सिंह सिख मंदिर मोडेस्टो सेरेस में एक पुजारी हैं, जो कि सैन फ्रांसिस्को के पूर्व में लगभग 100 मील (160 किलोमीटर) दूर स्थित है।

पुजारी पर हमला घृणा अपराध

पुजारी अमरजीत सिंह ने बताया कि बदमाश नकाब पहने हुए था और उन्होंने उसके गले में पंच मारा। बदमाश ने उसपर चिल्लाते हुए कहा, ‘देश, देश, देश, वापस जाओ, वापस जाओ, देश’। उन्होंने कहा कि हमलावर ने उन पर अश्लील हरकत की और खिड़कियों को तोड़ने के लिए उनके हाथ में कुछ था।

मोडेस्टो सिटी काउंसिलमैन मणि ग्रेवाल, जो गुरुद्वारा के सदस्य भी हैं, ने इसे घृणा अपराध बताया है। एक वीडियो में, उन्होंने कहा कि ऐसा लग रहा था कि ‘यह हमला घृणा और कट्टरता से प्रेरित था।’

प्रेमिका को दर्दनाक मौत देने के बाद शख्स ने खाया उसका भेजा, इस्तेमाल किया ऐसा तरीका कांप उठेगी रूह

ग्रेवाल ने फ्रेस्नो बी को बताया कि ‘हमने देखा है इस तरह के हमले कुछ समय से चल रहे है। पिछले कुछ वर्षों में ऐसी घटनाओं में वृद्धि हुई है।’

हेट क्राइम

पुलिस ने जांच शुरू की

स्थानीय पुलिस ने इस पूरे मामले में पर जांच शुरू की है। पुलिस ने कहा कहा कि यह निष्कर्ष निकालना जल्दबाजी होगा कि यह घृणा अपराध था।

स्थानीय कांग्रेसी ने इस घटना की निंदा की। कांग्रेसी जोश हार्डर ने कहा कि ‘मैं इस भयानक समय पर सिख समुदाय में अपने दोस्तों के साथ खड़ा हूं। हर अमरीकी विश्वास की परवाह किए बिना अपने धर्म का खुलकर और बिना किसी भय के पालन करने में सक्षम होना चाहिए। यह घृणित हमला हम जैसे लोगों के लिए शोभा नहीं देता है। हमें उस व्यक्ति को जिम्मेदार समझना चाहिए, जिन्होंने ऐसा किया है।’

उन्होंने आगे यह भी कहा कि ‘यह हमला सेंट्रल वैली में अल्पसंख्यक समुदायों के खिलाफ नफरत के एक बड़े पैटर्न का हिस्सा है। एक अल्पसंख्यक समुदाय पर एक हमला सभी अल्पसंख्यक समुदायों पर हमला है, चाहे वह सिख, लातीनी, मुस्लिम, LGBTQ, असीरियन या कोई भी हो।’

ईद से पहले धार्मिक घृणा फैलाने की कोशिश, नमाज पढ़कर निकल रहे शख्स की गोली मारकर हत्या- मस्जिद में फेंका मांस

बता दें कि इससे पहले बीते दिनों 18 जुलाई को न्यूयॉर्क में एक हिन्दू पुजारी पर हमला किया गया था। 52 वर्षीय एक शख्स ने न्यूयॉर्क के प्लोरल पार्क स्थित ग्लेन ओक्स में शिव शक्ति पीठ के पास अपने धार्मिक वेशभूषा में सड़क से गुजर रहे पुजारी स्वामी हरिश चंद्र पुरी पर हमला किया था। हालांकि पुलिस ने बाद में हमलावर को गिरफ्तार कर लिया था।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो