scriptअमरीका: बिहार में जन्मीं मोना दास ने गीता के साथ सीनेटर पद की ली शपथ | USA: Born in Bihar, Mona Das takes oath as Senator | Patrika News

अमरीका: बिहार में जन्मीं मोना दास ने गीता के साथ सीनेटर पद की ली शपथ

Published: Jan 22, 2019 01:16:34 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

चुनावी अभियान में उन्होंने जय हिंद और भारत माता की जय जैसे संदेश दिए

mona

अमरीका: बिहार में जन्मीं मोना दास ने गीता के साथ सीनेटर पद की ली शपथ

नई दिल्ली। बिहार के मुंगेर में जन्मीं मोना दास अमरीका में वाशिंगटन राज्य के 47 वें जिले की सीनेटर चुनी गई हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी की सदस्य मोना ने अमरीकी सीनेट में हिंदू धर्मग्रंथ गीता के साथ अपने पद की शपथ ली। अपने चुनावी अभियान में उन्होंने महिला कल्याण,सबका समान विकास जैसी बातें सामने रखीं। इस दौरान उन्होंने जय हिंद और भारत माता की जय जैसे संदेश दिए। इससे लोगों का भारी समर्थन उन्हें प्राप्त हुआ।
आठ माह की उम्र में ही अमरीका चली गईं

एक साक्षात्कार के दौरान मोना दास (47 साल) ने अपने बीते कल के बारे में बताते हुए कहा कि वह महज आठ माह की उम्र में ही अपने माता—पिता के साथ अमरीका चली गई थीं। उनके पूर्वज बिहार के मुंगेर जिले खड़गपुर मंडल के दरियापुर गांव के थे। उनके दादा डॉ.गिरीश्वर नारायण दास गोपालगंज जिले में सिविल सर्जन थे। उन्होंने भागलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल और दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में काम किया। मोना का जन्म 1971 में हुआ था।
दो बार रहे सीनेटर को हराया

इस चुनाव में मोना दास ने दो बार के रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर जो फैन को हरा दिया। वह सीनेट हाउसिंग स्टैबिलिटी एंड अफोर्डेबिलिटी कमेटी की वाइस चेयरमैन के रूप में काम करेंगी। वह सीनेट परिवहन समिति, सीनेट वित्तीय संस्थानों, आर्थिक विकास और व्यापार समिति और सीनेट पर्यावरण,ऊर्जा और प्रौद्योगिकी समिति पर भी काम करेंगी। इस सत्र में, उन्होंने पर्यावरण, रंग के समुदायों और महिलाओं के लिए इक्विटी की वकालत करने की योजना बनाई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो