scriptदक्षिण कोरिया को मिसाइल और निगरानी विमान बेचेगा अमरीका, उत्तर कोरिया से बढ़ सकता है तनाव | USA to sell missile and surveillance aircraft to South Korea | Patrika News

दक्षिण कोरिया को मिसाइल और निगरानी विमान बेचेगा अमरीका, उत्तर कोरिया से बढ़ सकता है तनाव

locationनई दिल्लीPublished: Sep 14, 2018 08:45:50 pm

Submitted by:

mangal yadav

अमरीका दक्षिण कोरिया को मिसाइल बेचने जा रहा है। ट्रंप से इस फैसले से उत्तर कोरिया भड़क सकता है।

trump

दक्षिण कोरिया को मिसाइल और निगरानी विमान बेचेगा अमरीका, उत्तर कोरिया से बढ़ सकता है तनाव

वाशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 64 मिसाइलों और छह चौकसी विमानों को दक्षिण कोरिया को बेचने की अनुमति दे दी है, जिनकी कुल कीमत 2.6 अरब डॉलर है। स्थानीय मीडिया ने विदेश मंत्रालय के हवाले से बताया, प्रस्तावित बिक्री कोरिया की नौसेन्य क्षमताओं को बढ़ाकर राष्ट्रीय सुरक्षा प्रदान करेगा और गठबंधन अभियानों में पर्याप्त योगदान करेगा। इसके जरिए यह प्रस्तावित बिक्री अमरीकी विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा उद्देश्यों का समर्थन करेगा।

इन विमानों से मजबूत होगा दक्षिण कोरिया
अगर अमरीकी कांग्रेस से इसे मंजूरी मिल जाती है तो पी-8ए गश्ती विमान पुराने अमरीका निर्मित पी-3 चौकसी विमानों का स्थान लेगा, जिसका इस्तेमाल दक्षिण कोरिया 25 सालों से कर रहा है। पी-8ए सबसे नया समुद्री गश्ती और निगरानी करने वाला विमान है, जिसे अमरीका ने बनाया है।

अमरीका के इस फैसले से बढ़ सकती है तकरार
64 मिसाइलों और छह चौकसी विमानों को दक्षिण कोरिया को बेचने से उत्तर कोरिया और अमरीका के बीच तनाव पैदा हो सकता है। इससे पहले व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा था कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन के बीच दोबारा मुलाकात होने की संभावना बनी हुई है। व्हाइट हाउस का कहना था कि यदि उत्तर कोरिया द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाए रखना चाहता है तो इसके लिए प्योंगयांग को परमाणु निरस्त्रीकरण की ओर कदम आगे बढ़ाने होंगे।

कोरिया ने संयुक्त संपर्क कार्यालय खोला
उधर, दक्षिण और उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को अपना संयुक्त संपर्क कार्यालय शुरू किया। यह कार्यालय 24 घंटे संचार के लिए कार्य करेगा, जिससे सीमा-पार आवागमन और दोनों देशों के बीच तनावों में कमी आने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया के सीमावर्ती शहर केयसोंग में यह कार्यालय शुरू किया गया। इसमें दोनों कोरिया से 50-50 लोग उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिए। इस कार्यालय में दक्षिण कोरिया 20 और उत्तर कोरिया 15 से 20 अधिकारियों की तैनाती करेगा। यह कदम अप्रैल में दोनों कोरिया के नेताओं के बीच शिखर सम्मेलन में हुए समझौते के तहत आगे की कार्यवाही के क्रम में है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो