scriptअमरीकाः युवाओं में ‘महामारी’ की तरह फैल रहा है ई-सिगरेट का इस्तेमाल | USA: Youth is spreading like 'pandemic' using e-cigarette | Patrika News

अमरीकाः युवाओं में ‘महामारी’ की तरह फैल रहा है ई-सिगरेट का इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2018 08:54:56 pm

Submitted by:

mangal yadav

मिडिल और हाईस्कूल के करीब 36 लाख छात्र वर्तमान में ई-सिगरेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें से 15 लाख छात्र एक साल से ज्यादा समय से ई-सिगरेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।

शिकागोः अमरीका के शिकागो शहर में युवकों को अवैध तरीके से ई-सिगरेट बेचने के मामले में आठ ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं को अदालत में घसीटने के कुछ दिनों बाद फेडरल एजेंसियों ने देश भर में युवाओं द्वारा ई-सिगरेट के इस्तेमाल में बहुत अधिक बढ़ोतरी की पुष्टि की है। अमरीकी खाद्य व औषधि प्रशासन (एफडीए) और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) द्वारा गुरुवार को जारी किए गए 2018 के राष्ट्रीय युवा तंबाकू सर्वेक्षण के अनुसार, अमरीका के मिडिल और हाईस्कूल के करीब 36 लाख छात्र वर्तमान में ई-सिगरेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें से 15 लाख छात्र एक साल से ज्यादा समय से ई-सिगरेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।

ई-सिगरेट पर लगाम लगाने की तैयारी
सर्वेक्षण के अनुसार, साल 2017 से 2018 तक हाईस्कूल के छात्रों में ई-सिगरेट का इस्तेमाल 78 फीसदी बढ़ा है और मिडिल स्कूल के छात्रों में 48 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। एफडीए आयुक्त स्कॉट गोटलिब ने एक खुला पत्र जारी कर कहा है कि युवाओं में ई-सिगरेट का इस्तेमाल ‘महामारी’ की तरह फैल रहा है। उन्होंने कहा है कि इसे हर हाल में रोका जाना चाहिए। बच्चों की एक पूरी पीढ़ी को ई-सिगरेट के जरिए निकोटिन का आदी बनाने की इजाजत किसी भी हाल में नहीं दी जानी चाहिए। अमरीकी संघीय एजेसियां ई-सिगरेट पर लगाम लगाने के लिए कई कदम उठाने पर विचार कर रही हैं। इनमें यह भी शामिल है कि यह केवल उन दुकानों पर बिकेंगी जहां ग्राहक की उम्र को वेरिफाई किए जाने की व्यवस्था होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो