scriptवेनेजुएला ने खत्म किए कोलंबिया के साथ सारे संबंध, दूतावास कर्मचारियों को 24 घंटे में देश छोड़ने का निर्देश | Venezuela ends all diplomatic and political relations with colombia | Patrika News

वेनेजुएला ने खत्म किए कोलंबिया के साथ सारे संबंध, दूतावास कर्मचारियों को 24 घंटे में देश छोड़ने का निर्देश

Published: Feb 24, 2019 01:41:38 pm

Submitted by:

Shweta Singh

मदुरो ने पड़ोसी देश कोलंबिया के साथ कूटनीतिक और राजनीतिक संबंध खत्म किए
वेनेजुएला के खिलाफ आक्रमकता का लगाया आरोप
कोलंबिया दूतावास के कर्मचारियों को 24 घंटे के भीतर वेनेजुएला छोड़ने की मोहलत

Venezuela ends all diplomatic and political relations with colombia

वेनेजुएला ने खत्म किए कोलंबिया के साथ सारे संबंध, दूतावास कर्मचारियों को 24 घंटे में देश छोड़ने का निर्देश

काराकास। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो ने पड़ोसी देश कोलंबिया के साथ कूटनीतिक और राजनीतिक संबंध समाप्त करने का ऐलान किया है। कोलंबिया की ओर से देश के दक्षिणपंथी विपक्ष और सैन्य दलबदलुओं को समर्थन दिए जाने की जानकारी मिली थी। मदुरो ने इसके जवाबी कार्रवाई में यह कदम उठाया है।

कोलंबिया दूतावास के कर्मचारियों को 24 घंटे की मोहलत

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मदुरो ने शनिवार को काराकास में अपने समर्थकों से एक रैली में कहा, ‘मेरे सब्र का बांध टूट चुका है। मैं अब यह और बर्दाश्त नहीं कर सकता कि कोलंबिया वेनेजुएला के खिलाफ आक्रामकता में अपना समर्थन दे रहा है।’ उन्होंने इस घोषणा के साथ ही कोलंबिया दूतावास के कर्मचारियों को 24 घंटे के भीतर वेनेजुएला छोड़कर जाने का आदेश दिया है।

कोलंबिया के राष्ट्रपति शैतान: मदुरो

आपको बता दें कि कोलंबिया में अमरीका समेत अन्य कई देशों की ओर से भेजी जा रही मानवीय सहायता सामग्री का भंडारण हो रहा है। मदुरो ने इस पर निशाना साधते हुए कहा यह अब साफ हो चुका है कि ‘मिस्टर इवान डक्यूए की सरकार उनके खिलाफ प्रहार करने के लिए किस प्रकार कोलंबिया के क्षेत्र का इस्तेमाल कर रही है।’ मदुरो ने कहा, ‘इससे पहले कोलंबिया का कोई भी राष्ट्रपति इतना नीचे नहीं गिरा। नाहीं किसी भी कोलंबियाई राष्ट्रपति ने वेनेजुएला के खिलाफ इस प्रकार का कृत्य किया जैसा मिस्टर इवान डक्युए कर रहे हैं। यह कुछ ऐसा है – जैसे कि वह वेनेजुएला पर पत्थर फेंक रहे हैं। उनका चेहरा एक नन्हें फरिश्ते जैसा है, लेकिन मैं उनके गाल पकड़कर कहना चाहूंगा कि इवान डक्यूए, तुम एक शैतान हो।’ गौरतलब है कि वेनेजुएला की जरूरतों को पूरा करने के लिए अन्य देशों से भेजी जा रही मानवीय सहायता सामग्री का कोलंबिया के सीमावर्ती शहर कुकुाटा में भंडारण किया जा रहा है। वेनेजुएला करीब पांच सालों से खाद्य पदार्थो और दवाइयों की गंभीर रूप से कमी झेल रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो