scriptअब मदुरो ने अंतरराष्ट्रीय मदद लेने से किया इनकार, कहा- हम भिखारी नहीं हैं | Venezuela president maduro declines internationa aid says we are not beggars | Patrika News

अब मदुरो ने अंतरराष्ट्रीय मदद लेने से किया इनकार, कहा- हम भिखारी नहीं हैं

locationनई दिल्लीPublished: Feb 09, 2019 11:39:59 am

Submitted by:

Shweta Singh

इस फैसले के बाद देश में जारी घमासान और बढ़ सकता है, क्योंकि मदुरो ने यह कदम देश में मानवीय सहायता की आपूर्ति की विपक्ष की योजनाओं पर बढ़ते तनाव के बीच उठाया है।

Venezuela president maduro declines internationa aid says we are not beggars

अब मदुरो ने अंतरराष्ट्रीय को भी किया ना! कहा-हम भिखारी नहीं हैं

कुकुटा। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो की सरकार ने कोलंबिया-वेनेजुएला सीमा पर एक पुल को अवरुद्ध कर दिया है जो देश में अंतरराष्ट्रीय मानवीय सहायता की आपूर्ति का एक प्रमुख बिंदु है। बता दें कि इस फैसले के बाद देश में जारी घमासान और बढ़ सकता है, क्योंकि मदुरो ने यह कदम देश में मानवीय सहायता की आपूर्ति की विपक्ष की योजनाओं पर बढ़ते तनाव के बीच उठाया है।

मदुरो सरकार के साथ बढ़ा गुआइदो का तनाव

दरअसल, वेनेजुएला के विपक्षी नेता और स्वघोषित राष्ट्रपति जुआन गुआइदो ने पिछले हफ्ते अंतरराष्ट्रीय सहायता वितरण के लिए तीन संग्रह बिंदुओं में से एक के रूप में कोलंबियाई सीमा शहर कुकुटा को नामित किया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इसके बाद अब मदुरो सरकार के साथ उनका तनाव और बढ़ गया है, क्योंकि वेनेजुएला में कई लोगों को भोजन और चिकित्सा आपूर्ति की सख्त जरूरत है।

‘हम भिखारी नहीं हैं’

जानकारी के मुताबिक मदुरो ने अंतरराष्ट्रीय सहायता से इनकार लेते हुए कहा, ‘हम भिखारी नहीं हैं।’ वहीं, इससे पहले गुआइदो ने गुरुवार को कहा था कि उन्हें विश्वास है कि देश में मानवीय सहायता आपूर्ति के उनके प्रयास कारगर होंगे। घटनास्थल पर मौजूद कोलंबियाई अधिकारियों और एक समाचार संस्थान की फोटो पत्रकार ने नाकाबंदी की पुष्टि की। अब इस मार्ग से वेनेजुएला तक मानवीय सहायता की आपूर्ति बाधित हो गई है। पुल बंद करने के बाद अमरीका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने ट्वीट कर वेनेजुएला से पुल को खोलने का आग्रह भी किया है। उन्होंने कहा, ‘मदुरो सरकार को मानवीय सहायता भूखे लोगों तक पहुंचने देनी चाहिए।’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो