अब मदुरो ने अंतरराष्ट्रीय मदद लेने से किया इनकार, कहा- हम भिखारी नहीं हैं

अब मदुरो ने अंतरराष्ट्रीय मदद लेने से किया इनकार, कहा- हम भिखारी नहीं हैं

Shweta Singh | Publish: Feb, 08 2019 08:08:09 PM (IST) | Updated: Feb, 09 2019 11:39:59 AM (IST) अमरीका

इस फैसले के बाद देश में जारी घमासान और बढ़ सकता है, क्योंकि मदुरो ने यह कदम देश में मानवीय सहायता की आपूर्ति की विपक्ष की योजनाओं पर बढ़ते तनाव के बीच उठाया है।

कुकुटा। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो की सरकार ने कोलंबिया-वेनेजुएला सीमा पर एक पुल को अवरुद्ध कर दिया है जो देश में अंतरराष्ट्रीय मानवीय सहायता की आपूर्ति का एक प्रमुख बिंदु है। बता दें कि इस फैसले के बाद देश में जारी घमासान और बढ़ सकता है, क्योंकि मदुरो ने यह कदम देश में मानवीय सहायता की आपूर्ति की विपक्ष की योजनाओं पर बढ़ते तनाव के बीच उठाया है।

मदुरो सरकार के साथ बढ़ा गुआइदो का तनाव

दरअसल, वेनेजुएला के विपक्षी नेता और स्वघोषित राष्ट्रपति जुआन गुआइदो ने पिछले हफ्ते अंतरराष्ट्रीय सहायता वितरण के लिए तीन संग्रह बिंदुओं में से एक के रूप में कोलंबियाई सीमा शहर कुकुटा को नामित किया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इसके बाद अब मदुरो सरकार के साथ उनका तनाव और बढ़ गया है, क्योंकि वेनेजुएला में कई लोगों को भोजन और चिकित्सा आपूर्ति की सख्त जरूरत है।

'हम भिखारी नहीं हैं'

जानकारी के मुताबिक मदुरो ने अंतरराष्ट्रीय सहायता से इनकार लेते हुए कहा, 'हम भिखारी नहीं हैं।' वहीं, इससे पहले गुआइदो ने गुरुवार को कहा था कि उन्हें विश्वास है कि देश में मानवीय सहायता आपूर्ति के उनके प्रयास कारगर होंगे। घटनास्थल पर मौजूद कोलंबियाई अधिकारियों और एक समाचार संस्थान की फोटो पत्रकार ने नाकाबंदी की पुष्टि की। अब इस मार्ग से वेनेजुएला तक मानवीय सहायता की आपूर्ति बाधित हो गई है। पुल बंद करने के बाद अमरीका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने ट्वीट कर वेनेजुएला से पुल को खोलने का आग्रह भी किया है। उन्होंने कहा, 'मदुरो सरकार को मानवीय सहायता भूखे लोगों तक पहुंचने देनी चाहिए।'

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned