scriptवेनेजुएलाः सुरक्षाबलों ने सैनिक विद्रोह पर काबू पाया, 27 विद्रोही गिरफ्तार | Venezuelan government takes control on military revolt | Patrika News

वेनेजुएलाः सुरक्षाबलों ने सैनिक विद्रोह पर काबू पाया, 27 विद्रोही गिरफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: Jan 22, 2019 02:56:38 pm

इस मिशन में 27 सैनिकों को गिरफ्तार किया गया है।

Venezuelan military revolt

वेनेजुएलाः सुरक्षा बलों ने सैनिक विद्रोह पर पाया काबू, 27 विद्रोही गिरफ्तार

कराकस। वेनेजुएला में सुरक्षा बलों ने नेशनल गार्ड कमांड के सैनिक विद्रोह पर काबू कर लिया है। मंगलवार को सुरक्षा बलों ने एक बड़े विद्रोह की साजिश को विफल कर दिया। देश के उच्चतम न्यायालय ने विपक्ष नियंत्रित कांग्रेस के बागी नेतृत्व को गैरकानूनी करार दिया है। सत्ताधारी सोशलिस्ट पार्टी के नेता दियोसदादो काबेल्लो ने बताया है कि इस मिशन में 27 सैनिकों को गिरफ्तार किया गया है।

सैनिक विद्रोह विफल

देश के उच्चतम न्यायालय ने विपक्ष नियंत्रित कांग्रेस के बागी नेतृत्व को गैरकानूनी करार दिया है। खबरों में कहा गया है कि मामले की आगे जांच की जा रही है। बताया जा रहा है कि जांच आगे बढ़ने पर और लोगों को भी गिरफ्तार किया जा सकता है। बता दें कि सैनिकों के एक समूह ने राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ सोमवार को कराकस के निकट एक सेना चौकी में विद्रोह कर दिया था। सैनिकों ने आम लोगों से मादुरो के शासन के विरोध के लिए समर्थन की अपील की है। विद्रोह के चलते वेनेजुएला के राष्ट्रपति के आवास से कुछ ही मील दूर पर सैनिकों ने प्रदर्शन आयोजित किया। प्रदर्शनकारियों को आंसू गैस के साथ ही अन्य छोटे हथियारों का इस्तेमाल कर तितर-बितर कर दिया गया। वेनेजुएला की सेना ने एक बयान में कहा कि उसने विद्रोहियों के सभी हथियार बरामद कर लिए हैं और विद्रोह में शामिल सभी लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। बता दें कि विद्रोही नेशनल गार्ड के सैनिकों ने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर कहा था कि वे मादुरो की गलत तरीके से निर्वाचित सरकार को मान्यता नहीं देते।

मादुरो के लिए बड़ी चुनौती

वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति के रूप में अपनी पारी शुरू करने वाले मादुरो पर इस घटना के बाद से घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ रहा है। आपको बता दें कि विपक्ष उनके दूसरे कार्यकाल को अवैध मानता है। उन पर गलत तरीके से सत्ता हासिल करने के आरोप लगते हैं। कई देश भी मादुरो के पद ग्रहण को अनैतिक बताते हैं। हालांकि बीते दिनों शीर्ष अदालत के हस्तक्षेप के बाद मादुरो को कुछ राहत जरूर मिली है। अदालत ने कहा कि राष्ट्रपति के रूप में मादुरो के पदभार ग्रहण करने को अवैध ठहराने वाली नेशनल असेम्बली के अधिनियम गैर कानूनी हैं। लेकिन न्यायालय की चेतावनी के बावजूद कांग्रेस के अध्यक्ष जुआन गुएदो ने लोगों से मादुरो के विरोध में बुधवार को भारी आंदोलन चलाने की अपील की।

Read the Latest World News on Patrika.com .. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर

ट्रेंडिंग वीडियो