scriptपैराग्वे की यात्रा के बाद कोस्टारिका पहुंचे उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, द्विपक्षीय संबंधों पर देंगे जोर | Vice President Venkaiah Naiduarrived in Costa Rica after Paraguay | Patrika News

पैराग्वे की यात्रा के बाद कोस्टारिका पहुंचे उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, द्विपक्षीय संबंधों पर देंगे जोर

locationनई दिल्लीPublished: Mar 08, 2019 03:51:27 pm

Submitted by:

Dhirendra

10 वर्षों में 10 गुना बढ़ा कारोबार
उद्यमियों से किया निवेश का आह्वान
परस्‍पर सहयोग से होगा विकास

venkaiah naidu

पैराग्वे की यात्रा के बाद कोस्टारिका पहुंचे उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, द्विपक्षीय संबंधों पर देंगे जोर

नई दिल्ली। उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू पैराग्वे की सफल यात्रा के बाद कोस्टारिका की राजधानी पनामा सीटी पहुंच गए हैं। एयरपोर्ट पर विदेश मामलों के कार्यवाहक मंत्री एच एसेरेना एगुइलर, कोस्टा रिका के राष्ट्रपति पद के मंत्री रोडोल्फो पिजा और पनामा सिटी में भारत के राजदूत रवि थापर ने उनका स्वागत किया। उपराष्‍ट्रपति आज वहां के राष्‍ट्रपति से मिलेंगे और द्विपक्षीय संबंधों पर जोर देंगे।
2019: महिलाओं के लिए बेहद खास है आज का दिन, जानिए क्‍यों?

निवेश के लिए किया उद्यमियों को आमंत्रित
तीन दिवसीय पैराग्वे दौरे के दौरान उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने राष्ट्रपति मारियो अब्दो बेनिटेज, उपराष्ट्रपति ह्यूगो वेलजकेज और नेशनल कांग्रेस (सीनेट) के अध्यक्ष सिल्वियो ओवेलर से मुलाकात की। उन्होंने पराग्वे में भारत-पराग्वे बिजनेस फोरम को भी संबोधित किया। इस फोरम को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि मैं भारतीय और पैराग्वे के उद्योगों और उद्यमियों से आग्रह करूंगा कि वे व्यापार, तकनीक और निवेश के क्षेत्र में परस्पर साझेदारी विकसित करें। यहां के उद्योग जगत के प्रतिनिधियों को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता हूं।
ब्रिटेन: NSA मार्क सेडविल बोले, आतंकवाद से निपटने के लिए हर स्‍तर पर देंगे भारत का साथ

10 गुना बढ़ा व्‍यापार
उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि भारत और पराग्वे के बीच कई समानताएं हैं। दोनों देशों में युवाओं की बड़ी आबादी है। दोनों देश की अर्थव्यवस्था स्थिर हैं। दोनों देशों में योग्य नेतृत्व है और दोनों विकास के मार्ग पर अग्रसर है और परस्पर सहयोग के आधार पर विकास को नई गति देगा। बता दें कि भारत और पैराग्‍वे के बीच द्विपक्षीय व्यापार पिछले 10 वर्षों में लगभग दस गुना बढ़ गया है। यह 2008-09 के चार करोड़ डॉलर के मुकाबले 2017-18 में बढ़कर 33.4 करोड़ डॉलर हो गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो