scriptमई दिवस के दिन वेनेजुएला में हिंसक प्रदर्शन में एक महिला की मौत, 27 घायल | violent demonstration in Venezuela on May Day,One killed and 27 injured | Patrika News

मई दिवस के दिन वेनेजुएला में हिंसक प्रदर्शन में एक महिला की मौत, 27 घायल

locationनई दिल्लीPublished: May 02, 2019 08:01:41 pm

Submitted by:

Anil Kumar

वेनेजुएला में सत्ता के लिए विपक्ष और सरकार के बीच संघर्ष जारी है।
विपक्ष के नेता जुआन गुएदो ने जनवरी में खुद को राष्ट्रपति घोषित कर दिया था।
जुआन गुएदो को अमरीका का समर्थन प्राप्त है।

वेनेजुएला में हिंसक प्रदर्शन

मई दिवस के दिन वेनेजुएला में हिंसक प्रदर्शन में एक महिला की मौत, 27 घायल

काराकस। वेनेजुएला में राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ मई दिवस के दिन जमकर प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प भी हुई जिसमें एक महिला की मौत हो गई जबकि 27 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। यह हिंसक झड़प उस दौरान शुरु हो गया जब प्रदर्शनकारियों को एकजुट करने के लिए विपक्ष के नेता जुआन गुएदो कोशिश कर रहे थे। गैर सरकार वेनेजुएलन आब्जर्वेट्री ऑफ सोशल कन्फ्लिक्ट ने ट्वीट करते हुए लिखा कि प्रदर्शन के दौरान 27 वर्षीय जुरुबिथ रौसिओ की मौत हो गई। महिला के सिर पर एक गोली लगी, जिसके बाद उसे एक क्लीनिक में भर्ती कराया गया जहां उनकी मौत हो गई। मई दिवस के दिन हुए हिंसक संघर्ष में महिला की हत्या की निंदा की और कहा कि इस संघर्ष में 27 लोग घायल हो गए।

वेनेजुएला: राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन, विपक्षी नेता जुआन गुइदो ने किया आर-पार का एलान

गुएदो ने खुद को घोषित किया राष्ट्रपति

बता दें कि इसी वर्ष 23 जनवरी को विपक्ष के नेता जुआन गुएदो ने खुक को वेनेजुएला का राष्ट्रपति घोषित कर दिया था, जिसके बाद से पूरे देश में काफी तनाव बढ़ गया है। एकम मई को भड़की हिंसा के से पहले ही संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरस ने वेनेजुएला प्राधिकारियों को यह सख्त चेतावनी दी थी कि वे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ घातक बल प्रयोग नहीं करें। बीते वर्ष हुए चुनाव को गुएदो ने एक साजिश करार देते हुए निकोलस मादुरो को फिर से चुने जाने को अवैध करार दिया। ऐसा माना जा रहा है कि गुएदो को बतौर राष्ट्रपति अमरीका समेत करीब 30 से अधिक देशों का समर्थन प्राप्त है। हालांकि वेनेजुएला में निकोलस मादुरो अभी सत्ता पर काबिज हैं। इधर वेनेजुएला में हिंसक संघर्ष और राजनीतिक अस्थिरता को लेकर अमरीका और रूस एक-दूसरे पर दोषारोपण कर रहे हैं।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो