scriptयमन में अब अमरीका नहीं देगा सऊदी को समर्थन, सेनेट में हुआ मतदान | Voting in US senate to call back US army from yemen | Patrika News

यमन में अब अमरीका नहीं देगा सऊदी को समर्थन, सेनेट में हुआ मतदान

locationनई दिल्लीPublished: Dec 14, 2018 03:07:31 pm

Submitted by:

Shweta Singh

इस्तांबुल में दो अक्टूबर को खशोगी की हत्या के बीच यह मतदान हुआ है।

Voting in US senate to call back US army from yemen

यमन में अब अमरीका नहीं देगा सऊदी को समर्थन, सेनेट में हुआ मतदान

वाशिंगटन। सऊदी अरब के वाणिज्यिक दूतावास में वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बाद से अमरीका और सऊदी अरब के रिश्ते लगातार बिगड़ रहे हैं। इसी बीच गुरुवार को सेनेट ने सऊदी अरब के नेतृत्व में यमन में चल रहे युद्ध में सऊदी अरब को सैन्य मदद खत्म करने के पक्ष में मतदान किया। बता दें कि इस्तांबुल में दो अक्टूबर को खशोगी की हत्या के बीच यह मतदान हुआ है।

वापस बुलाने के लिए 30 दिनों का समय

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बिल के तहत वाइट हाउस को यमन से अमरीकी सैनिकों को वापस बुलाने के लिए 30 दिनों का समय दिया गया है। हालांकि, अलकायदा के स्थानीय धड़ों से लड़ रहे अमरीकी जवानों को इससे छूट दी गई है।

बिल के समर्थन में 56 जबकि विरोध में 41 वोट

बताया जा रहा है कि मतदान के दौरान सेनेट में इस बिल के समर्थन में 56 जबकि विरोध में 41 वोट पड़े। हालांकि, इस बिल का कोई तत्काल प्रभाव नहीं पड़ेगा। दरअसल प्रतिनिधि सभा ने बुधवार को इस पर वोटिंग जनवरी तक के लिए टाल दी है। जनवरी में नई कांग्रेस का गठन होगा। इसके बाद सेनेट और प्रतिनिधि सभा इसे मंजूरी देंगे और इसे ओवल ऑफिस मंजूरी के लिए भेज देंगे।

हत्या कोई दुर्घटना नहीं बल्कि एक सोची समझी साजिश

आपको बता दें कि हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि वाणिज्यिक दूतावास पत्रकार खशोगी की हत्या से पहले उनके आखिरी शब्द थे, ‘मैं सांस नहीं ले पा रहा।’ दूतावास में खशोगी की हत्या से पहले रिकॉर्ड ऑडियो रिकॉर्डिग को सुनने वाले एक सूत्र ने दावा किया कि दो अक्टूबर को हुई हत्या कोई दुर्घटना नहीं बल्कि एक सोची समझी साजिश थी। बता दें कि यह ऑडियो रिकॉर्डिग दो अक्टूबर को खशोगी के सऊदी वाणिज्यिक दूतावास में घुसने के साथ ही शुरू होती है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो