US Capitol Violence: पश्चिमी वर्जीनिया के सांसद का इस्तीफा, लगे थे गंभीर आरोप

कैपिटल हिल बिल्डिंग में हुई हिंसा में शामिल पश्चिमी वर्जीनिया के सांसद डेरिक इवांस का इस्तीफा

By: Saurabh Sharma

Updated: 10 Jan 2021, 09:15 AM IST

वाशिंगटन। अमरीका में कैपिटल हिल बिल्डिंग में हुई हिंसा में शामिल पश्चिमी वर्जीनिया के सांसद डेरिक इवांस ने इस्तीफा दे दिया है। इससे पहले अमरीका के कोलंबिया जिला की अदालत ने कैपिटल हिल इमारत में हुई हिंसा के लिए इवांस सहित तीन लोगों को आरोपित किया था। इवांस ने राज्य के गवर्नर जिम जस्टिस को लिखे पत्र में कहा कि वो तत्काल प्रभाव से सदन की सदस्या से इस्तीफा दे रहे हैं।

पांच लोगों की हो गई थी मौत
उल्लेखनीय है कि अमरीका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के हजारों समर्थकों ने गत बुधवार को कैपिटल हिल इमारत पर धावा बोल दिया था और जमकर उत्पात मचाया था। इस घटना में पांच लोगों की मौत हो गई थी। इसके अलावा 50 से ज्यादा ट्रंप समर्थकों को गिरफ्तार कर लिया गया था। यह हिंसा उस वक्त हुई जब ट्रंप की ओर से भड़काउ भाषण दिया गया था। उन्होंने कहा था कि वो हार मानने को बिल्कुल भी तैयार नहीं है। जिसके बाद ट्रंप समर्थक कैपिटल हिल बिल्डिंग के बाहर जमा हो गए थे और उन्होंने हिंसा शुरू कर दी थी।

यह भी पढ़ेंः- समुद्र में क्रैश हुआ इंडोनेशियाई विमान, खतरे में 60 से ज्यादा लोगों की जान

20 जनवरी को बाइडेन लेंगे शपथ
वहीं दूसरी ओर ट्रंप का कार्यकाल 20 जनवरी तक खत्म हो जाएगा। जिसके बाद जो बाइडेन नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। इस हिंसा के बाद रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों की ओर से निंदा के शब्द सुनाई दिए थे। उन्होंने इस बात का भरोसा जताया था कि डोनाल्ड ट्रंप 20 जनवरी से पहले अपना पदभार छोड़ देंगे। वहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से भी इस घटना की निंदा की गई थी। उन्होंने कहा था कि शक्तियों का ट्रांसफर शांतिपूर्ण तरीके से होना काफी जरूरी है। उन्होंने घटना की निंदा करते हुए कहा था कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों में एक अमरीका में इस तरह की घटना होना काफी खतरनाक है।

Donald Trump
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned