scriptगूगल पर इडियट टाइप करने पर क्यों आती है इस ताकतवर नेता की फोटो, पिचाई ने दी सफाई | Why does this politician's photo come when typing idiot on Google | Patrika News

गूगल पर इडियट टाइप करने पर क्यों आती है इस ताकतवर नेता की फोटो, पिचाई ने दी सफाई

locationनई दिल्लीPublished: Dec 12, 2018 04:56:54 pm

Submitted by:

mangal yadav

पिचई ने कहा कि गूगल सर्च में जब कोई यूजर कीवर्ड डालता है तो वह एल्‍गोरिथम के आधार पर उस वेबपेज और फोटो को खोजता है।
 

trump-pichai

गूगल पर इडियट टाइप करने पर क्यों आती है इस ताकतवर नेता की फोटो, जानिए क्या है राज

वाशिंगटनः दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा है कि उनका संस्थान जानबूझकर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की छवि को खराब नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि जब कोई शख्स गूगल में इडियट (Idiot) लिख कर इमेज पर क्लिक करता है तो तकनीकी आधार पर ट्रंप की तस्वीर आती है। इसमें गूगल की कोई गलती नहीं है। पिचई ने कहा कि गूगल सर्च में जब कोई यूजर कीवर्ड डालता है तो वह एल्‍गोरिथम के आधार पर उस वेबपेज और फोटो को खोजता है।

पिचाई ने बताई ये वजह

सुंदर पिचाई ने कहा कि गूगल सर्च इंजन सबसे लोकप्रिय कीवर्ड को सर्च करता है। जब कोई शब्द गूगल में बार-बार सर्च किया जाता है तो वह अपने आप लोकप्रिय की श्रेणी में आ जाता है। यही वजह है कि गूगल में जब कोई इडियट (Idiot) लिख कर इमेज पर क्लिक करता है तो ट्रंप की फोटो आती है। इससे पहले अमरीकी सांसदों ने गूगल पर ट्रंप की छवि धूमिल करने का आरोप लगाते हुए सवाल पूछा था कि ऐसा क्यों हो रहा है। पिचाई के इस जवाब से अमरीकी सांसद संतुष्ट नहीं है। बता दें कि गूगल इमेज सर्च में इडियट टाइप करने पर सबसे ऊपर ट्रंप की जो फोटो दिखाई देती है वह बेबीस्पिटल ब्लॉग साइट की है। इस साइट पर ही अमरीकी राष्ट्रपति को कई बार इडियट कहा गया है। इस ब्लॉग साइट पर डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ कई लेख प्रकाशित हो चुके हैं।

गूगल से डोनाल्ड ट्रंप पर भी नाराज

इससे पहले ट्रंप ने कहा था कि मीडिया में उनकी छवि को खराब किया जा रहा है जिसमें गूगल की सबसे बड़ी भूमिका है। ट्रंप ने गूगल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का संकेत भी दिया था। ट्रंप का अक्सर मीडिया से विवाद होता रहा है। अब देखना होगा कि गूगल के इस बयान के बाद ट्रंप और अमरीकी सांसदों का क्या रूख होता है।

 

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो