scriptअपनी नई भाषा में बात करने लगे दो रोबोट, फेसबुक ने घबराकर बंद कर दिया प्रोजेक्ट | wo robots started talking in their new language, Facebook closed project | Patrika News

अपनी नई भाषा में बात करने लगे दो रोबोट, फेसबुक ने घबराकर बंद कर दिया प्रोजेक्ट

Published: Aug 01, 2017 08:46:00 am

Submitted by:

ghanendra singh

फेसबुक संस्थापक मार्क जकरबर्ग और टेस्ला के मालिक एलोन मस्क के बीच आर्टिफिशियल एजेंसी पर तकरार के बीच एक और चौंकाने वाली खबर आई है। 

facebook

facebook

नई दिल्ली. फेसबुक संस्थापक मार्क जकरबर्ग और टेस्ला के मालिक एलोन मस्क के बीच आर्टिफिशियल एजेंसी पर तकरार के बीच एक और चौंकाने वाली खबर आई है। फेसबुक ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम को ही बंद कर दिया है। क्योंकि फेसबुक जिन दो एआई बॉट का इस्तेमाल कर रहा था, उसने अपनी अलग भाषा विकसित कर ली थी।

ऐसी भाषा बनाई जो समझना रिसर्चर्स के लिए मुश्किल था
शोधकर्ता नियंत्रण रखने में सक्षम नहीं हो पा रहे थे। इसलिए सिस्टम को बंद कर दिया। हॉलीवुड की फिल्म आई-रोबोट और टर्मिनेटर ऐसे ही विषयों पर फिल्में हैं जो चेतावनी देती हैं।

मस्क-गेट्स बता चुके हैं खतरनाक
मस्क ने यूएस नेशनल गवर्नर्स एसोसिएशन की बैठक में चेताया था कि एआई पर देरी हो जाए, इससे पहले कड़े रेगुलेशन बनाना चाहिए। इसके बाद फेसबुक के संस्थापक जुकरबर्ग ने मस्क की चेतवानी को गैरजिम्मेदाराना बताया था। हालांकि, इसका जवाब देते हुए मस्क ने कहा कि जकरबर्ग को एआई की समझ ठीक से नहीं है। बिल गेट्स भी चेता चुके हैं।

अंग्रेजी में बात करते थे बॉब और एलिस
इस सिस्टम के तहत जो बॉट काम कर रहे थे, वे उनके बातचीत के लिए अंग्रेजी भाषा में कोड गढ़े गये थे। मगर बाद में शोधकर्ताओं ने पाया कि बॉब और एलिस नाम के दो एआई बॉट अंग्रेजी भाषा की बजाए अपनी एक अलग भाषा में ही आपस में बात कर रहे थे। इस भाषा को समझने के लिए शोधकर्ताओं ने काफी मेहनत की मगर सफलता हाथ नहीं लगी। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो