scriptWorlds most expensive drug Hemgenix 3.5 million dollar a dose | Hemophilia Gene Therapy: 28.56 करोड़ रुपए की एक डोज, दुनिया की सबसे महंगी दवा को अमरीका में मंजूरी | Patrika News

Hemophilia Gene Therapy: 28.56 करोड़ रुपए की एक डोज, दुनिया की सबसे महंगी दवा को अमरीका में मंजूरी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2022 12:04:04 pm

Submitted by:

Amit Purohit

Most Expensive Medicine in the World: अमेरिकी दवा नियामकों ने आनुवंशिक रक्त विकार हीमोफिलिया बी वाले वयस्कों की वन-टाइम जीन-थेरेपी (One-off Gene-Therapy) दवा उपचार को मंजूरी दे दी है जो रोगियों को बार-बार के इलाज से मुक्त करती है लेकिन दवा की एक खुराक की कीमत 3.5 मिलियन डॉलर यानी करीब 28,56,95,900 रुपए है। ऐसे में इसे दुनिया की सबसे महंगी दवा कहा जा सकता है।

hemophilia_gene_therapy.jpg
नहीं बन पाता खून का थक्का
यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (US Food and Drug Administration FDA) ने सीएसएल बेहरिंग (CSL Behring) की हीमोफिलिया बी जीन थेरेपी 'हेमजेनिक्स' (Hemgenix) को मंजूरी दी है। हेमजेनिक्स की सुरक्षा और प्रभावशीलता का मूल्यांकन गंभीर या मध्यम गंभीर हीमोफिलिया बी के साथ 18 से 75 वर्ष की आयु के 57 वयस्क पुरुषों के दो अध्ययनों में किया गया था। प्रभावशीलता पुरुषों की वार्षिक रक्तस्राव दर (एबीआर) में कमी के आधार पर स्थापित की गई थी। स्टडी के अनुसार इस डोज के बाद 94% रोगियों को स्थिति नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से इंजेक्शन लेने की आवश्यकता नहीं रह जाती।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.