scriptराहुल की अमेठी को चमकाने के लिए अभिनेत्री रेखा ने दिए एक करोड़ रुपये, धनराशि हो सकती है वापस | actress rekha gave its mp fund for devleopment of amethi | Patrika News

राहुल की अमेठी को चमकाने के लिए अभिनेत्री रेखा ने दिए एक करोड़ रुपये, धनराशि हो सकती है वापस

locationअमेठीPublished: Mar 29, 2019 06:40:17 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

देश की हॉट लोकसभा सीट अमेठी को चमकाने के लिए अभिनेत्री रेखा ने अपनी सांसद निधि राशि से एक करोड़ रुपये दिए

rekha

राहुल की अमेठी को चमकाने के लिए अभिनेत्री रेखा ने दिए एक करोड़ की रुपये, धनराशि हो सकती है वापस

अमेठी. देश की चर्चित लोकसभा सीट और गांधी-नेहरु परिवार का गढ़ कही जाने वाली अमेठी के विकास के लिए यूपीए के कार्यकाल में नामित राज्यसभा सांसद एवं मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री रेखा गणेशन ने अपनी सांसद निधि से 1 करोड़ रुपये दिए। लेकिन राहुल के संसदीय क्षेत्र में जिस सड़क निर्माण के लिए रेखा ने ये पैसे दिए थे उसे लोक निर्माण पहले ही बनवा चुका है। ऐसे में रेखा द्वारा दी गई सांसद निधि की धनराशि को विकास विभाग वापस कर सकता है।
कांग्रेस की मनमोहन सिंह सरकार के कार्यकाल में नामित राज्यसभा सदस्य बनीं रेखा गणेशन ने अपने कार्यकाल के अंतिम समय में सड़क निर्माण करवाकर राहुल गांधी को उपकृत करने की कोशिश की। उन्होंने अमेठी के जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र में भवानीगढ़ से रैंचा मार्ग के लेपन के लिए अपनी सांसद निधि से तकरीबन एक करोड़ रुपये दिए।
ग्राम्य विकास अभिकरण ने धनराशि की पहली किस्त से 70 लाख रुपये कार्यदायी संस्था आरईएस ने जारी किए थे। लेकिन जिस सड़क निर्माण के लिए धनराशि दी गई थी वहां पहले से ही सड़क निर्माण हो चुका था। कार्यदायी संस्था आरईएस ने मार्ग पर कार्य करने की तैयारी शुरु की तो लोक निर्माण विभाग ने सड़क पहले से ही बनी होने की रिपोर्ट भेज दी। विकास विभाग की ओर से पहले से ही सड़क निर्माण होने की रिपोर्ट जारी होने के बाद अभिनेत्री रेखा की सांसद निधि की धनराशि उन्हें वापस की जाएगी। धनराशि वापस करने के लिए ग्राम्य विकास अभिकरण ने आरईएस को पत्र लिखा है।
राहुल ने खर्च किए करीब 26 करो़ड़

राहुल गांधी ने अपने संसदीय क्षेत्र के विकास के लिए तकरीबन 26 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इसके अलावा रेखा, कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल, निवर्तमान राज्यसभा सांसद पीएल पुनिया और प्रमोद तिवारी ने सांसद निधि से करोड़ों रुपये खर्च किए हैं। इन सभी नेताओं ने वर्ष 2014-2019 में अमेठी के विकास पर 44.52 करोड़ खर्च किए हैं।
यह धनराशि तमाम विकास कार्यों के लिए इस्तेमाल की गई है, जिसमें सोलर लाइट्स के लिए तकरीबन 12 करोड़, सड़कों की इंटरलॉकिंग के लिए 10 करोड़, हैण्डपम्प के लिए 479 करोड़, जायस में रिसर्च यूनिट के निर्माण के लिए 19 लाख और विभिन्न जगहों पर शादी समारोह सम्पन्न कराने के लिए 385 करोड़ की धनराशि इस्तेमाल की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो