आचार संहिता लागू होते ही उड़नदस्ता टीमें एवं स्थायी निगरानी टीमें तत्काल सक्रिय हो जाएं: डीएम राम मनोहर मिश्रा

डीएम ने दिए निर्देश कि आचार संहिता लागू होते ही उड़नदस्ता टीमें एवं स्थायी निगरानी टीमें तत्काल सक्रिय हो जाएं

By: Karishma Lalwani

Published: 10 Mar 2019, 06:59 PM IST

अमेठी. लोकसभा चुनाव 2019 को स्वतंत्र निष्पक्ष, सुव्यवस्थित, शांतिपूर्ण एवं निर्वाध रूप से सम्पन्न कराने हेतु समस्त प्रभारी उड़नदस्ता एवं स्थायी निगरानी टीमें आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने की तिथि से तत्काल भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार अपने-अपने कार्यों को निष्पक्षता के साथ सम्पादित करेंगे। यह निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी डॉ. राम मनोहर मिश्रा ने गठित उनड़दस्ता टीम/स्थायी निगरानी टीम, वीडियो सर्विलांस टीम, वीडियो निगरानी टीम, व्यय लेखा टीम के प्रभारियों की कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को दिए।

आचार संहिता लगते ही लागू होंगे यह निर्देश

उन्होंने कहा कि आयोग से प्राप्त दिशा निर्देशानुसार सभी टीम प्रभारी अपने-अपने कार्यों को आदर्श चुनाव आचार संहिता लगते ही तत्काल प्रारम्भ कर देगी। उड़नदस्ता टीमों के प्रभारी अपने-अपने क्षेत्रों में पैनी नजर रखते हुए सघन चेकिंग कर अवैध नकदी, सामग्री/शराब आदि को पकड़ते हुए सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही करेंगे और सामान सीज कर नियमित रूप से प्रारूप में वांछित सूचना सम्बन्धित को उपलब्ध करायेंगे। निर्वाचन के दौरान जो भी कार्य करें वह निष्पक्षता के साथ सुव्यवस्थ्ति एवं पारदर्शी हों।

बैठक में अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी वंदिता श्रीवास्तव ने उड़नदस्ता टीम एवं स्थायी निगरानी टीम के प्रभारियों को आयोग से प्राप्त दिशा निर्देश के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि आदर्श आचार संहिता का उलंघन प्रचार सामग्री आदि की चेकिंग गाड़ियों में करेंगे। उन्होंने कहा कि नकदी/सामग्री चेकिंग के दौरान पकड़े जाने पर उसका साक्ष अवश्य देख लें तथा घटना की पूरी वीडियोग्राफी अवश्य करायें और जो भी सामग्री/नकदी पकड़ी जाए उसकी प्राप्ति रसीद सम्बन्धित को दें। उन्होंने बताया कि नकदी धनराशि कोषागार के डबल लाक में तथा सामग्री सीज कर क्षेत्रीय थाने में जमा कराया जाए और गवाही भी मौके पर अवश्य ली जाए।

Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned