scriptअमेठी डीएम की अनोखी पहल, शौचालए बनवाने वालों को मिलेगा गोल्ड मेडल | Amethi DM says make toilet and get gold medal hindi news | Patrika News

अमेठी डीएम की अनोखी पहल, शौचालए बनवाने वालों को मिलेगा गोल्ड मेडल

locationअमेठीPublished: Aug 25, 2017 10:25:00 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

इसमे अमेठी की दो नगर पालिका और दो नगर पंचायत में स्वछ शौचालय बनवाने वाले एक हजार लोगों को गोल्ड मैडल और प्रसशती पत्र दिया जाएगा।

Gold for Toilet

Gold for Toilet

अमेठी. स्वच्छ भारत मिशन को लेकर जहाँ केंद्र और प्रदेश की सरकार तरह-तरह के अभियान चला कर लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रही है, वही अमेठी जिलाधिकारी द्वारा स्वच्छ शौचालय के लिए एक अनोखी पहल की गई है। इसमे अमेठी की दो नगर पालिका और दो नगर पंचायत में स्वछ शौचालय बनवाने वाले एक हजार लोगों को गोल्ड मैडल और प्रसशती पत्र दिया जाएगा। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर पुरस्कार का वितरण होगा।
स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने के लिए अमेठी प्रसाशन लगातार प्रयासरत है। अभी कुछ दिनों पहले ही अमेठी सीडीओ अपूर्वा दुबे द्वारा शौचालय को लेकर रक्षाबंधन पर ‘अनोखी अमेठी का अनोखा भाई’ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसकी अभूतपूर्व सफलता के बाद अमेठी डीएम ने ‘शौचालय बनवाओ इनाम पाओ’ प्रतियोगिता की शुरुवात की है। ये प्रतियोगिता अमेठी के शहरी क्षेत्रों में लागू होगी जिसमें गौरीगंज, मुसाफिरखाना, अमेठी और जायस नगर पंचायत नगर पालिका शामिल है। प्रतियोगिता के मुताबिक शहरी क्षेत्रों के शौचालय बनवाने वाले एक हजार लोगों को गोल्ड मैडल के साथ ही प्रसश्ति पत्र देना है।
अमेठी डीएम की माने तो स्वछ भारत मिशन के तहत शहरी क्षेत्रों के लोगों को प्रोत्साहित करने के लिये इस योजना की शुरूवात की गई है और 2 अक्टूबर तक शहरी क्षत्रो में पचास फीसदी शौचालय बनाने का लक्ष्य रखा गया है। योजना के तहत अभी तक 30 से पैतीस लोगों को गोल्ड मैडल दिया जा चुका है।
पीएम मोदी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान में अमेठी डीएम की यह पहल काफी सराहनीय है।

वही जो भी इस योजना में पहले रजिस्ट्रेशन कराएगा उसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संचालित योजनाओं में वरीयता दी जाएगी।वही शौचालय बनाओ और गोल्ड मैडल पाओ योजना के लिए बढ़ चढ़ कर आवेदन किये जारहे है।गौरीगंज नगर पालिका में सिर्फ दो दिन में ही हजार से ज्यादा लोगो ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो