script

अपराधियों का दिखेगा पूरा रिकॉंड, डीजीपी के निर्देश पर बनाई गई ये ऐप, एक क्लिक पर होगी पहचान

locationअमेठीPublished: Aug 09, 2018 05:18:55 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

बढ़ते अपराध को देखते हुए और उस पर नियंत्रण रखने के लिए अमेठी पुुलिस ने एक मोबाईल ऐप को इजात किया।

Mobile App

Mobile App

अमेठी. बढ़ते अपराध को देखते हुए और उस पर नियंत्रण रखने के लिए अमेठी पुुलिस ने एक मोबाईल ऐप को इजात किया। अमेठी पुलिस ने ‘त्रिनेत्र ऐप’ तैयार की है, जिसका नाम डिजिटल क्रिमिनल डेटा रखा गया है। इस ऐप से अमेठी पुलिस के रिकॉर्ड में तारीख के अनुसार अपराधियों का वर्तमान व पिछला रिकॉर्ड साफ देखा जा सकेगा। आगामी दिनों में अपराधियों के आपराधिक रिकॉर्ड के साथ उनकी तस्वीर भी इस ऐप में दिखे जा सकेगी। अमेठी के हर थाना क्षेत्र के अपराधियों का पूरा रिकॉर्ड कहीं भी और कभी भी इस ऐप में एक क्लिक पर देखा जा सकेगा। ऐप पर अपराधियों की तस्वीर पर क्लिक करते ही उनकी पहचान के साथ ही उनका पूरा आपराधिक रिकॉर्ड सामने आ जाएगा।
पुलिस को मिलेगी मदद-

अमेठी एएसपी का कहना है कि इस ऐप से पुलिस को काफी मदद मिलेगी। डीजीपी के निर्देशों पर इस पहल को अमली जामा पहनाया गया है। इस ऐप में एक क्लिक से ही अपराधी की पूरी जानकारी, जैसे उम्र, उसका स्थानीय निवास, कितनी और किस तरह की अपराधिक घटनाओं को उनसे अंजाम दिया है, आदि देखा जा सकेगा। उन्होंने आगे कहा कि यह प्रक्रिया अभी पहले चरण में है और अभी सिर्फ पुलिस अधिकारियों की ही देखरेख में है। बाद में इस ऐप को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध करा दिया जाएगा।
हर थाना क्षेत्र के अपराधियों का रहेगा रिकॉर्ड-

इस ऐप में अमेठी के हर थाना क्षेत्र के अपराधियों का पूरा रिकॉर्ड कहीं भी और कभी भी देखा जा सकेगा। अमेठी में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए और वारदातों में शामिल लोगों की पहचान के लिए अमेठी पुलिस की यह पहल एक वरदान साबित होगी। ऐप के लिए अभी तक जिले के सभी थानों के हिस्ट्रीशीटर, गैंग लीडर, भू माफिया, माफिया, बलवा आदि समेत करीब 1500 अपराधी चिन्हित किए जा चुके हैं। ऐप को खासतौर पर बड़े अपराधियों की पहचान के लिए बनाया गया है, जिससे उन्हें पकड़ने में सहायाता मिल सके।

ट्रेंडिंग वीडियो