कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहा है सेना भर्ती

केंद्रीय मंत्री व अमेठी सांसद स्मृति ईरानी के प्रयास से अमेठी के साथ-साथ 13 जनपदों के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दृष्टि से अमेठी में भारतीय सेना में खुली भर्ती किए जाने का निर्णय हुआ।

अमेठी. केंद्रीय मंत्री व अमेठी सांसद स्मृति ईरानी के प्रयास से अमेठी के साथ-साथ 13 जनपदों के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दृष्टि से अमेठी में भारतीय सेना में खुली भर्ती किए जाने का निर्णय हुआ। सैनिक जीडी, सैनिक टेक्निकल, सैनिक क्लर्क सैनिक तथा सैनिक ट्रेड्समैन मैं भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। अमेठी जिले के त्रिसुंडी स्थिति केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के ग्रुप सेंटर में सेना भर्ती रैली पिछले 04 नवंबर से शुरू हो गई जो कि आगामी 17 नवंबर तक चलेगी। इसमें 13 जनपदों के 81 हजार 40 अभ्यर्थी अपनी-अपनी निर्धारित तिथियों में शामिल हो रहे हैं।

जिसमें 4 नवंबर को सुल्तानपुर जनपद के 7640 अभ्यर्थियों में से 5119 अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग किया और 450 अभ्यर्थी दौड़ में सफल हुए। 05 नवंबर को महाराजगंज के 5656 अभ्यर्थियों में से 4174 अभ्यर्थियों ने भाग लिया जिसमें से 270 अभ्यर्थी दौड़ में चयनित किए गए। 06 नवंबर को बस्ती, अंबेडकरनगर के 9824 अभ्यर्थियों में से 6856 अभ्यर्थी शामिल हुए जिसमें से 425 अभ्यर्थियों ने दौड़ की परीक्षा उत्तीर्ण की है। वही आज 07 नवंबर को कुशीनगर, सिद्धार्थनगर के 7580 अभ्यर्थी, 08 नवंबर को संत कबीर नगर, अयोध्या, कौशांबी के 11290 अभ्यर्थी, 09 नवंबर को संत कबीर नगर, रायबरेली के 11174 अभ्यर्थी, 10 नवंबर को प्रयागराज के 9365 अभ्यर्थी, 11 नवंबर को प्रतापगढ़ के 10001 अभ्यर्थी व 12 नवंबर को अमेठी जनपद के 8510 भर्ती सेना भर्ती रैली में शामिल होंगे। एक तरफ जहां जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को इस दौरान सुरक्षा, फायर, यातायात, एंबुलेंस, बिजली, शौचालय, पीने हेतु पानी व बैरिकेडिंग आदि समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गये हैं। वहीं दूसरी तरफ पुलिस अधीक्षक डॉ ख्याति गर्ग ने सेना भर्ती रैली के दौरान सुरक्षा के दृष्टिगत 04 सी०ओ०, 10 एस०ओ०, 12 इंस्पेक्टर, 52 सब इंस्पेक्टर, 260 कांस्टेबल व 02 कंपनी पी०ए०सी० लगाई है। जो इस दौरान अपनी-अपनी ड्यूटी स्थल पर तैनात रहकर सेना भर्ती रैली को संपन्न करा रहे हैं।

इस संबंध में भर्ती स्थल पर निरीक्षण करने पहुंची अमेठी की पुलिस अधीक्षक डॉक्टर ख्याति गर्ग ने बताया कि अमेठी में 4 नवंबर से लेकर 17 नवंबर तक आर्मी रिक्रूटमेंट रैली हो रही है।उसी संबंध में यहां पर लॉ एंड ऑर्डर को तथा सिक्योरिटी को अरेंजमेंट को देखते हुए तैयारियां की जा रही है। यहां पर सभी तरह की चेकिंग की मुकम्मल इंतजामात किए गए हैं। यहां पर घुड़सवार पुलिस तथा पैदल गस्ती पुलिस लगातार भीड़ को नियंत्रण में कर रहे हैं । इसी के साथ पूरे कैंप क्षेत्र को 7 जोन तथा 17 सेक्टर में विभाजित करते हुए सुरक्षा के लिए पुलिस का बंदोबस्त किया गया है। प्रत्येक जोन में एक राजपत्रित अधिकारी को नोडल अफसर बनाया गया है। पूरे कैंप क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस क्षेत्राधिकारी अमेठी पीयूष कांत राय को स्थानीय नोडल अफ़सर बनाया गया है । इसी के साथ समूची भर्ती प्रक्रिया के सुपरवाइजर अधिकारी के रूप में अपर पुलिस अधीक्षक दयाराम सरोज को नियुक्त किया गया है। जो पहले ही दिन से लगातार शिफ्ट में 24 घंटे कैंप करके ड्यूटी दे रहे हैं। तथा सतत रूप से नियंत्रण रख रहे हैं ।यहां से प्रतापगढ़ तथा सुलतानपुर जाने वाले राजमार्ग पर रात्रि में काफी डायवर्जन किया जा रहा है। जिससे कि भारी ट्रकों तथा तेज रफ्तार वाहनों का आवागमन रोका जा सके। जगह-जगह जगह पर बैरियर ड्यूटी लगाई गई है। अच्छी तैयारियों के मध्य सेना भर्ती प्रक्रिया चल रही है।

आकांक्षा सिंह Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned