scriptबिना डेबिट या क्रेडिट कार्ड के एटीएम से निकालें पैसे, जानिये क्या है कार्डलेस ट्रांजैक्शन के फीचर्स | cardless transaction from sbi icici and axis bank | Patrika News

बिना डेबिट या क्रेडिट कार्ड के एटीएम से निकालें पैसे, जानिये क्या है कार्डलेस ट्रांजैक्शन के फीचर्स

locationअमेठीPublished: Jun 21, 2019 08:21:36 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

भारतीय स्टेट बैंक और कुछ अन्य बैंकों ने ग्राहकों की सुविधा के लिए बिना डेबिट या क्रेडिट कार्ड के ही पैसे निकालने का इंतजाम किया है

atm

बिना डेबिट या क्रेडिट कार्ड के एटीएम से निकालें पैसे, जानिये क्या है कार्डलेस ट्रांजैक्शन के फीचर्स

अमेठी. भारतीय स्टेट बैंक और कुछ अन्य बैंकों ने ग्राहकों की सुविधा के लिए बिना डेबिट या क्रेडिट कार्ड के ही पैसे निकालने का इंतजाम किया है। नई सुविधा के अनुरूप कोई भी व्यक्ति बिना एटीएम कार्ड के ही एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। कुछ शहरों में यह सुविधा शुरू कर दी गई है और लोगों को काफी पसंद भी आ रही है।
बिना एटीएम ऐसे करें मनी विड्रॉ

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) के मोबाइल बैंकिंग और यू नीड ओनली वन ऐप के जरिये ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। ऐप के माध्यम से पैसे निकालने के लिए नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग से लॉगिन करें। एप के अलावा एसबीआई योनो की वेबसाइट के जरिए भी कैश विड्रॉल प्रोसेस स्टार्ट किया जा सकता है। यहां टू फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन होता है। इसके बाद आपको 6 डिजिट ट्रांजैक्शन बनाना होगा और इसे योनो एप में इंटर करना होगा। इसके बाद 6 अंकों का रेफरेंस नंबर एसएमएस के माध्यम आएगा इसे एटीएएम में इंटर करना होगा। इस रेफरेंस नंबर की वैधता 30 मिनट की होगी। इसके अंदर ही एटीएम से पैसे निकालने होते हैं। कार्डलेस ट्रांजेक्शन होने की वजह से एक दिन में 20 हजार रुपये निकालने की लिमिट है।
यहां भी कार्डलेस ट्रांजैक्शन की सुविधा

एसबीआई (ICICI) की तरह आईसीआईसीआई बैंक में कार्डलेस ट्रांजैक्शन के लिए किसी ऐप की जरूरत नहीं। बैंक के ग्राहक सीधे एटीएम जाकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, इस सुविधा का लाभ वही ग्राहक उठा पाएंगे जिनके पास बैंक में सेविंग अकाउंट नहीं हैं। एक बार में अधिकतम 10 हजार और एक दिन में सिर्फ 20 हजार रुपए इस तरीके से निकाले जा सकेंगे। महीने में 25 हजार से ज्यादा इस तरीके से पैसे नहीं निकाले जा सकेंगे। हर ट्रांजैक्शन के लिए 25 रुपए भी लगेंगे।
सुविधा का लाभ लेने के लिए करें ये काम

नेट बैंकिंग के जरिये आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। कार्डलेस ट्रांजैक्शन इस्तेमाल करने के लिए यूजर जिस व्यक्ति को पैसे भेजना चाहता है, उसकी डिटेल्स जैसे नाम, मोबाइल नंबर एड करना होगा। बेनिफिशियरी को पैसे भेजने के बाद चार अंकों का नंबर मिलेगा। इसी के साथ उस व्यक्ति को भी 6 डिजिट का एक नंबर एसएमएस के जरिए मिलेगा। इन दोनों नंबर्स को एटीएम में इंटर कर वह व्यक्ति पैसे निकाल सकेंगे।
एक्सिस बैंक में भी सुविधा

आईआईसीआई और एसबीआई की ही तरह एक्सिस (Axis Bank) मे भी कार्डलेस ट्रांजैक्शन की सुविधा है। इसका प्रोसीजर आईसीआईसीआई बैंक के ही समान है। इस सुविधा का लाभ ऐसे बच्चों के लिए काफी सुविधाजनक होगा जिनके पास सेविंग बैंक अकाउंट नहीं है।
विड्रॉल लिमिट

एक्सिस बैंक में विड्रॉल लिमिट एक बार में 10 हजार की है। वहीं हर ट्रांजैक्शन के लिए 25 रुपए भी भेजने वाले के एकाउंट से कटेंगे।

ये भी पढ़ें: शक्ति मोबाइल वैन निभाएगी महिलाओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी, मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने दिखाई हरी झंडी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो