बारिश का कहर, बदलते मौसम ने ली 30 से ज्यादा जान

बारिश का कहर, बदलते मौसम ने ली 30 से ज्यादा जान

Karishma Lalwani | Publish: Apr, 17 2019 07:08:45 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

मौसम में आए बदलाव से कई जगहों पर ठिठुरन बढ़ गई है

अमेठी. अप्रैल यानी गर्मी का महीना। चिलचिलाती धूप और तपती गर्मी कामकाजी लोगों को ज्यादा प्रभावित करती है। अधिकांश जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार है। ऐसे में बारिश से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। कई जिलों में ओलावृष्टि भी हुई। मौसम में आए बदलाव से कई जगहों पर ठिठुरन बढ़ गई है। वहीं मौसम वैज्ञानिकों ने अगले 24 घंटे तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना जताई है। इस मौसम से जहां आमजन को गर्मी से राहत मिली है, तो वहीं किसानों की परेशानी बढ़ा दी है।

मौसम ने ली 40 से ज्यादा जान

आंधी-तूफान ने कई शहरों में कहर बरपाया है। देश के ज्यादातर हिस्सों में आंधी और बारिश के साथ ओले भी गिरे। राजस्थान में आंधी-तूफान से 9 लोगों की जान चली गई। मध्य प्रदेश में 16 लोग काल के गाल में समा गए। खराब मौसम से गुजरात में 11 और महाराष्ट्र में 12 लोगों की जान चली गई।

मौसम से परेशान अन्नदाता

ललितपुर में बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की कमर तोड़ दी है। खेतों में खड़ी और कटी पड़ी फसलों से किसानों को काफी नुकसान हुआ। किसानों ने ट्रैक्टर ट्रॉली में ओले भर कर जिला मुख्यालय पर जिलाधिकारी आवास तक लाए और जिलाधिकारी से उचित मुआवजे की गुहार लगाई। बब्बू राजा सहित तमाम ग्रामीण किसानों ने यह भी आरोप लगाया कि जब ग्रामीण किसान जिला अधिकारी आवास पर मौजूद थे तब जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह उनसे मिलने बाहर तक नहीं आए। बल्कि गांव के 4-6 लोगों को अंदर बुला कर उन्होंने बात की। हालांकि, जिलाधिकारी ने ग्रामीण किसानों को सर्वे कराकर मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया। जब जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने ओला पीडित ग्रामीणों से मिलने की जहमत नहीं उठाई तो आक्रोशित ग्रामीणों ने घंटा घर पर जाम लगा दिया और शासन प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करने लगे। ग्रामीणों ने कहा कि जब तक मुआवजा राशि की घोषणा नहीं हो जाती या कोई उच्च अधिकारी उनसे मिलने नहीं आता तब तक वे वहीं बैठे रहेंगे। अगर मुआवजे की घोषणा नहीं की जाती है, तब किसान चुनावों का पूर्ण रूप से बहिष्कार करेंगे।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned