बारिश संग गिरे ओले और बिजली, यूपी में 30 लोगों ने गंवाई जान

बारिश संग गिरे ओले और बिजली, यूपी में 30 लोगों ने गंवाई जान

Karishma Lalwani | Publish: Feb, 15 2019 03:30:06 PM (IST) | Updated: Feb, 15 2019 03:38:54 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

यूपी के अधिकांश जिलों में मौसम लगातार करवट ले रहा है

लखनऊ. लखनऊ, हरदोई, फर्रुखाबाद, सहारनपुर, जालौन समेत उत्तर प्रदेश के अधीकांश जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 30 लोगों की मौत हो गई। हरदोई में ही केवल आकाशीय बिजली गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई। राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को जमकर बूंदाबांदी और तेज बारिश हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीड़ित परिवारों को सहायत उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

हरदोई में सबसे ज्यादा मौत

बिजली गिरने से अब तक हरदोई में सबसे ज्यादा 9 मौतें हुई हैं और पांच अन्य घायल हुए हैं। इनमें हरदोई के आरिफ (14), रामनिवास (42), सत्यपाल (15) और श्रीदेवी (50) हैं। वहीं बादां के बदौसा निवासी आदित्य (30) और सीतापुर की पूजा दीक्षित (24) और मोनू मौर्य (17) की मौत हो गई। इसके अलावा आगरा में भाई-बहन सूरज और रोशनी सहित बिजनौर, फर्रूखाबाद और बरेली में दो-दो जबकि सहारनपुर, फिरोजाबाद और जालौन में एक-एक लोगों की मौत हो गई। मेरठ और बुलंदशहर में तीन-तीन लोगों की मौत हो गई। बागपत में बिजली गिरने से कई घरों के उपकरण जल गए। वहीं बाराबंकी में आकाशीय बिजली गिरने से दो बालिकाएं चपेट में आ गईं। इसमें से एक ने दम तोड़ दिया।

फसलों को नुकसान

तेज बारिश का कहर किसानों पर टूटा है। बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान पहुंच रहा है। ललितपुर में विकासखंड विरधा के आसपास के क्षेत्रों में जमकर ओलावृष्टि हुई। ऐसे समय में चना, मसूर, मटर आदि दहलन की फसलें पकने के लिए तैयार हैं। लेकिन बारिश और ओलावृष्टि इन फसलों के लिए घातक सिद्ध होती है। वहीं अमेठी से किसान बाबू राम ने बताया कि गेहूं बीजाई के शुरुआती तीन-चार हफ्तों तक बारिश नहीं होने पर अंकुर नहीं फूटे थे। मगर अब चार-पांच दिन से जारी बारिश ने फिर से परेशानी बढ़ा दी है। हालांकि, अभी तक बारिश से फसल को मामूली नुकसान हुआ है। अगर आगे भी ऐसा ही क्रम जारी रहा तो येलो रस्ट की बीमारी लग सकती है।

बिजली व्यवस्था ठप्प

बारिश के चलते बाराबंकी में आलू और सरसों की फसलें खराब हो गई हैं। वहीं रायबरेली, अम्बेडकरनगर और सुल्तानपुर के कई क्षेत्रों की बिजली व्यवस्था घंटों ठप्प रही।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned