सीएम के आदेशुसार स्वतंत्रता दिवस पर पौधारोपण लक्ष्य हासिल करने में जुटे सभी विभाग

सीएम के आदेशुसार स्वतंत्रता दिवस पर पौधारोपण लक्ष्य हासिल करने में जुटे सभी विभाग

Mahendra Pratap Singh | Publish: Aug, 12 2018 07:10:04 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

जिले में कुल 22 लाख 97 हजार 999 पौधारोपण के लिए 26 विभागों को शासन ने लक्ष्य दिया है

अमेठी. पर्यावरण संरक्षण के लिए योगी सरकार ने 15 अगस्त के दिन 9 करोड़ पौधे रोपने का संकल्प लिया है। साथ ही पौधे के जिस जिले से बेस्ट सेल्फी ली जाएगी, उसे सम्मानित किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस पर विभिन्न जगहों पर अधिकारियों, राजीतिक और सामाजिक व्यक्तियों द्वारा पौधारोपण किया जाएगा। इस संबंध में यूपी के हर जिले में पौधारोपण की तैयारी शुरू कर दी गई है ताकी स्वतंत्रता दिवस के दिन इस लक्ष्य को पूरा कर लिया जाए। इसी के साथ अमेठी में भी पौधारोपण की तैयारियां चल रही हैं। जिले में कुल 22 लाख 97 हजार 999 पौधारोपण के लिए 26 विभागों को शासन ने लक्ष्य दिया है। दिए गए लक्ष्य के तहत 10 लाख 74 हजार 298 पौधों का रोपण 15 अगस्त को एक साथ करना है।

हर विभाग को मिले अलग-अलग लक्ष्य

प्रभागीय वनाधिकारी करण गौतम ने लक्ष्य हासिल करने के लिए सभी विभागों से 13 अगस्त तक गढ़्डे खोदने और पैधों की धुलाई की रिपोर्ट मांगी है। 15 अगस्त तक लक्ष्य हासिल करने के लिए सभी विभागों, ग्राम विकास, राजस्व विकास, पंचायतीराज, आवास विकास, औद्योगिक विकास, लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग, रेशम विभाग, कृषि विभाग, पशुपालन, सहकारिता, उद्योग, विद्युत, माध्यमिक एवं बेसिक शिक्षा, श्रम विभाग, रेलवे विभाग, परिवहन, रक्षा एवं पुलिस विभाग को पौधारोपण के लिए अलग-अलग लक्ष्य दिए गए हैं।

सभी विभागों के जरिये कुल 22 लाख 97 हजार 999 पौधे रोपित किए जाने हैं। तय तिथि में पौधारोपण में कोई परेशानी या गलती न हो, इसके लिए सभी विभागों से रिपोर्ट भी मांगी गई है।

पौधारोपण से जुड़े मिले यह भी संदेश

सीएम योगी ने अन्य निर्देश देते हुए कहा कि पौधरोपण कार्यक्रम की ब्रांडिंग होनी चाहिए। प्रकृति संरक्षण के संदेश के बैनर लगवाए जाने चाहिए। जन्मदिन, विवाह जैसे शुभ मौको पर पौधरोपण के लिए लोगों को प्रेरित किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना सहित अन्य शासकीय योजनाओं के लाभार्थियों को भी इस अभियान में शामिल करना चाहिए।

Ad Block is Banned