केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की पहल, अमेठी-सुल्तानपुर के बीच बनेगी 34.36 किलोमीटर लंबी रेल लाइन

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की पहल, अमेठी-सुल्तानपुर के बीच बनेगी 34.36 किलोमीटर लंबी रेल लाइन

Karishma Lalwani | Updated: 13 Jul 2019, 03:57:01 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

- केंद्रीय मंत्री Smriti Irani की पहल

- अमेठी से सुल्तानपुर के बीच नई रेल लाइन बनाई जाएगी

अमेठी. जल्द ही अमेठी से सुल्तानपुर के बीच ट्रेन चलेगी। केंद्रीय मंत्री व स्थानीय सांसद स्मृति ईरानी (Smriti Irani) की पहल पर अमेठी से सुल्तानपुर के बीच नई रेल लाइन बिछाने के लिए सक्रिय हो गई हैं। केंद्र सरकार ने इस योजना को स्वीकृति दे दी है और पत्रवाली रेल मंत्रालय के पास भेज दिया है। यह रेल लाइन 34.366 किलोमीटर लंबी होगी। मंत्रालय ने इसके लिए धन आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

अमेठी-सुल्तानपुर के मध्य नई रेल लाइन बिछाने की मांग तब शुरू हुई थी, जब अमेठी तहसील सुल्तानपुर जिले का हिस्सा हुआ करती थी। 2014 में अमेठी-सुल्तानपुर के बीच रेल लाइन बनाए जाने की मांग उठी थी, तब स्मृति ईरानी ने इस मसले को गंभीरता से लिया और अब सांसद बनने के बाद इस पर पहल शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें: दीदी आपके द्वार' कार्यक्रम में पहुंची स्मृति ईरानी, करेंगी कई योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण

रोजगार का मिलेगा फायदा

रेल मंत्रालय की ओर से जारी मानचित्र के अनुसार, अमेठी और सुल्तानपुर जिलों को जोड़ने वाली यह रेल लाइन दोनों जिलों की 37 ग्राम पंचायत से होकर गुजरेगी। नई रेल लाइन बिछाने के लिए कुल 133.36 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। गजट व मुआवजे के बाद अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके लिए सुल्तानपुर जिले के गांवों में सर्वे का कार्य पूरा होने के बाद गजट होगा। अमेठी जिले के गांवों में सर्वे प्रक्रिया जल्द शुरू होने की बात बताई जा रही है।इसका एक फायदा यह भी होगा कि इससे रोजगार सृजन होगा। इस रेल लाइन को बिछाने का सपना 80 के दशक में संजय गांधी (Sanjay Gandhi) ने देखा था।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned