script

राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र का इस गांव को है विकास का इंतजार

locationअमेठीPublished: Sep 02, 2017 04:12:35 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

देश के विकास की बातें करने वाले राहुल गांधी की अमेठी का बदहाल गांव देखिए

amethi

rahul gandhi

अमेठी. राहुल गांधी का संसदीय क्षेत्र अमेठी इन दिनों बदहाली के कगार पर है। उनके संसदीय क्षेत्र अमेठी में एक ऐसा गांव है जहां लोगों को पानी जैसी बुनियादी गंभीर समस्या से जूझना पड़ता है। दरअसल पूरा मामला जायस नगर पालिका में स्थित नई बस्ती का है जिसे लोग दामादों का पुरवा भी कहते है।
गांव के लोगों कि माने तो उन्हें रोज पानी कि समस्या से जूझना पड़ता है। गांव में पीने के पानी के लिए महज एक ही कुआं है। कपड़े व बर्तन धुलने के लिए गांव के लोगों को कोसों दूर जाना पड़ता है। वहीं विद्यालय भवन जर्जर होकर गिर रहे हैं। शिक्षा का विकास कैसे होगा सुनने वाला कोई नहीं है। बंद पड़ी अनेकों फैक्ट्रियां मानों अनाथ हो गई है। पढ़ें लिखे बच्चे रोजगार की आस में भटक रहे हैं। क्षेत्र की खराब सड़कें सिंचाई बिजली नलकूप शिक्षा स्वास्थ्य रोजगार आदि विकास के कार्यों की चिंता माननीय को नहीं है।
स्वच्छ भारत अभियान योजना धराशायी

गांव वालों की शिकायत हैं कि नगर पालिका और ग्रामसभा के बीच विवाद होने के कारण ही आज तक यहां ना बिजली के खंभे लगे और न ही हजारों की आबादी वाले इस गांव में एक भी इंडिया मार्का हैंडपम्प है। वही लोग बिजली पानी जैसी बुनियादी सुविधाओं कि कमी के कारण आज भी नाले का गंदा पानी पीने को मजबूर है। आपको बता दें इसी गांव के बीच एक गंदा नाला इनकी लाइफ लाइन है जो पीने और नहाने दोनों के काम आता है।
गौरतलब है कि इस वीवीआईपी क्षेत्र अमेठी के मतदाताओं ने राजनैतिक धुरनधरों को सांसद से लेकर प्रधानमंत्री तक दिए। उसके बाद भी आज तक उन्हीं के वीवीआईपी क्षेत्र में पानी जैसी गंभीर समस्या से जूझ रहे लोग नाराज हैं। लोगों का कहना है कि इस गंभीर समस्या की शिकायत कई बार सांसद राहुल गांधी व केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से की। लेकिन आज तक न तो सांसद और न ही केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने इस गांव पर ध्यान दिया।
चेयरमैन बोले, गांव पंचायत के पास है विकास कि जिम्मेदारी

जब इस मामले को लेकर निवर्तमान नगर पालिका अध्यक्ष से बात की गई तो उन्होंने कहा कि ये पहले नगर पालिका में ही थी, लेकिन बाद में ग्राम सभा में हो गई। जिसके विकास का काम ग्राम सभा देखती हैं।
डीएम योगेश कुमार बोले, मामला जानकारी में नहीं

जब इस मामले में डीएम योगेश कुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा कि ये मामला मीडिया के माध्यम से मेरी जानकारी में आज आया है। एसडीएम और नगर पालिका के ईओ के माध्यम से जांच करा लूंगा। परसीमन कराके सम्मिलित करा दूंगा। परन्तु किसी विकास योजनाओं से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो