कांग्रेस के गढ़ में राहुल गांधी पर बरसे पीएम मोदी, कहा- अब एके 203 के नाम से जाना जाएगा अमेठी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अमेठी में 538 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया

By: Hariom Dwivedi

Published: 03 Mar 2019, 07:29 PM IST


अमेठी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अमेठी में 538 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। साथ ही के कोरवा के आयुध निर्माण फैक्ट्री में असॉल्ट रायफल एके 203 की यूनिट का शुभारम्भ किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेठी पूरे देश के लिए 'सबका साथ सबका विकास' का एक उदाहरण है। हमने अमेठी के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी। 2014 के चुनाव में हमारी उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने यहां से चुनाव लड़ा था। उन्हें जीत हासिल नहीं हुई लेकिन उन्होंने जीते हुए नेता से ज्यादा काम अमेठी में करके दिखाया। अब अमेठी के कोरवा में विश्व की अत्याधुनिक राइफलें एके 203 बनेंगी, जो कि विदेशों में भी निर्यात की जाएंगी। अब अमेठी को किसी नेता या किसी एक परिवार के नाम से नहीं, बल्कि एके 203 निर्माण करने वाले जिले के नाम से जाना जाएगा।

भारत माता की जयकारे के साथ भाषण की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी को उन्हीं के गढ़ में घेरते हुए कहा कि कोरवा में आधुनिक रायफल बनाने का काम अमेठी में 8-9 साल पहले ही शुरू हो जाना चाहिए। लेकिन पूर्ववर्ती सरकार यह तक तय नहीं कर पाई कि आधुनिक हथियार कहां बनने चाहिए। राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिन्होंने अमेठी के 1500 लोगों को रोजगार देने की बात कही थी, लेकिन उन्हें रोजगार ने देकर अन्याय किया। वोट लेकर गरीबों को भूल जाना कुछ परिवारों का काम है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि शिलान्यास के 30 साल तक पहले की सरकार यह तय नहीं कर पायी कि यहां कि ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में आधुनिक राइफल्स कहां बनेगी? कांग्रेस ने वादा किया था कि वह 1500 अमेठी वासियों को रेजगार देंगे, लेकिन इतने बर्सों के इंतजार के बाद भी वादा पूरा नहीं किया। 2009-14 तक कांग्रेस ने सेना के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट नहीं खरीदी। उन्होंने देश के वीर जवानों को रायफल और बुलेट प्रूफ जैकेट का इंतजार कराया। आधुनिक तोप के लिए भी इंतजार कराया, जबकि बीजेपी ने साढ़े 4 वर्षों में 2 लाख बुलेट प्रूफ जैकेट दिए।

 PM Narendra Modi

केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अमेठी में लघु उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार मदद करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की कोशिश से रायफल फैक्ट्री के लिए रूस से समझौता हुआ है। उनके प्रयास से दुनिया भर में प्रख्यात क्लाश्निकोव की अत्याधुनिक एके 203 राइफल का अमेठी में निर्माण शुरू होगा।

खतरनाक हथियार है एके 203
अमेठी में पीएम मोदी ने एके-47 की तीसरी पीढ़ी एके 203 फैक्ट्री का लोकार्पण किया। यह एक ऑटोमैटिक हथियार है, इसलिए इसका नाम आवटोमैट कलाशनिकोवा दिया गया, जिसे बाद में ऑटोमैटिक कलाश्निकोव कहा जाने लगा। फिर से इसे संक्षिप्त में एके-47 कहा जाने लगा। एके 203 एके-47 असाल्ट राइफल की तीसरी पीढ़ी का हथियार है, जो एक मिनट में 600 राउंड फायर करेगी। चीन समेत 30 देशों में बन रही इस राइफल की गिनती दुनिया के सबसे खतरनाक हथियारों में होती है। आयुध फैक्ट्री रूस की एक कंपनी और ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड साथ मिलकर 7.47 लाख कलाश्निकोव राइफल बनाई जाएगी।

 PM Narendra Modi

मोदी हैं तो सब मुमकिन है : योगी आदित्यनाथ
पीएम मोदी के नेतृत्व में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में आतंकी कैंपों को नष्ट कर दिया। विंग कमांडर अभिनंदन को सकुशल वापस लाकर दुनिया को भारत की ताकत का परिचय कराया है। स्वच्छता अभियान की तर्ज पर भारतीय सेना के जांबाजों ने पाकिस्तान में भी आतंकियों का सफाया किया। पीएम मोदी ने अपने प्रयासों से हर बार यह सिद्ध किया है कि मोदी हैं तो सब मुमकिन है। पीएम मोदी ने वह किया जो कुंभ में पहले कभी नहीं हुआ। उत्तर प्रदेश में एक करोड़ से अधिक परिवारों उज्ज्वला योजना का कनेक्शन उपलब्ध हुआ है।
अमेठी के 73 हजार किसानों को किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिला, वहीं 68 हजार नि:शुल्क विद्युत कनेक्शन दिये गये। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर निशाना साधते हुए सीएम योगी ने कहा कि अमेठी से चुने एक प्रधानमंत्री ने कहा था कि एक रुपये भेजता हूं तो 10 पैसा ही पहुंचा है। अब तो सबके पास पूरा पैसा सीधा उनके खाता में पहुंचता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राहुल गांधी से ज्यादा अमेठी में स्मृति ईरानी सक्रिय रही हैं। अमेठी का जितना दौरा राहुल गांधी ने नहीं किया है, उससे ज्यादा स्मृति ईरानी ने दौरा किया है। अमेठी में 15 सालों से रह रहे सांसद ने जो विकास अमेठी में नहीं किया व स्मृति ईरानी ने कर दिखाया है।

अमेठी में लगे नरेंद्र मोदी वापस जाओ के पोस्टर
पीएम मोदी के आगमन से पहले अमेठी में कई जगह नरेंद्र मोदी वापस जाओ के पोस्टर लगे। इन पोस्टर्स पर समाजवादी पार्टी छात्रसभा के प्रदेश कार्यकारिणी अध्यक्ष जयसिंह प्रताप यादव की तस्वीर लगी हुई थी। इनमें लिखा था कि नरेंद्र मोदी वापस जाओ, जुमला नहीं जवाब चाहिए, 5 साल का हिसाब चाहिए। अमेठी के साथ सौतेला व्यवहार नहीं चलेगा। ट्रिपल आईटी, हिंदुस्तान पेपर मिल, मेगा फूड पार्क वापस करो।

 PM Narendra Modi

इन योजनाओं का लोकार्पण
- 496.80 लाख रुपए की लागत से अमेठी बस स्टॉप की उच्चीकरण एवं डिपो कार्यशाला का पुनर्निर्माण कार्य
- 139.00 लाख रुपए से अमेठी बस स्टॉप पर दुकान और विश्रामालय का निर्माण
- 290.18 लाख रुपए से पंडित दीनदयाल उपाध्याय मॉडल स्कूल, राघीपुर
- 286.98 लाख रुपए से पंडित दीनदयाल उपाध्याय मॉडल स्कूल, धरौली
- 167.19 लाख रुपए से पीएचसी दक्खिनवार
- 133.52 लाख रुपए से निर्मित सीएमओ कार्यालय
- 518.45 लाख रुपए से निर्मित पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के तहत 33/11 केवी विद्युत उपकेंद्र शुकुलपुर
- 624.35 लाख रुपए से निर्मित 33/11 केवी विद्युत केंद्र खेरौना
- 9200.00 लाख रुपए से निर्मित स्टील प्रोसेसिंग यूनिट सेल, जगदीशपुर

इन परियोजनाओं का शिलान्यास
- 339.26 लाख से निर्मित 132/33 केवी विद्युत लाइन केंद्र तिलोई
- 223.81 लाख से निर्मित जगदीशपुर में ट्रामा सेंटर
- 120.00 लाख से निर्मित वृहद गौ संरक्षण केंद्र नेवादा मुसाफिरखाना
- 186.15 लाख से 3.80 किलोमीटर पूरे गजराज संपर्क मार्ग का निर्माण
- 242.00 लाख से चार किलोमीटर ओनडीह से पूरे भूप तक संपर्क मार्ग लेपन कार्य
- 234.00 लाख से सिंहपुर के जियापुर में सद्भाव मंडप
- 37528.00 लाख से 400 केवी विद्युत उपकेंद्र सिरसा
- केंद्रीय विद्यालय ताला का शिलान्यास किया

 PM Narendra Modi
BJP Narendra Modi PM Narendra Modi
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned