scriptप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेठी में किया 538 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास | PM narendra modi in amethi live updates | Patrika News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेठी में किया 538 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

locationअमेठीPublished: Mar 03, 2019 07:48:23 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के गढ़ अमेठी में पहली जनसभा की

narendra modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेठी में किया 538 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

अमेठी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के गढ़ अमेठी में पहली जनसभा की। एनडीए की सरकार बनने के बाद पीएम ने अमेठी में 538 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस दौरान पीएम मोदी के साथ रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, कपड़ा मंत्री स्मृति इरानी, राज्यपाल राम नाईक के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा मौजूद रहे। इन नेताओं ने राहुल गांधी के गढ़ में उन्हीं को घेरा और कांग्रेस पर कटाक्ष किया।
अमेठी में बनेगी असॉल्ट राइफल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना संबोधन ‘जय राम जी की’ कहकर शुरू किया। उन्होंने कहा कि 1998 में अटल जी के साथ जनसभा करने अमेठी आया था। जनसभा के दौरान उन्होंने महत्वपूर्ण घोषणा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया की सबसे आधिनिक एके-203 राइफल की सीरीज का हथियार अमेठी में बनाया जाएगा। ये फैक्ट्री अमेठी के नौजवानों के लिए और देश में रोजगार के लिए नया रास्ता खोलेगी। मोदी ने कहा कि जिसने हमें वोट नहीं दिया आज वे भी हमारे साथ हैं।
राहुल गांधी पर निशाना साध कर प्रधानमंत्री ने कहा कि शिलान्यास के 30 साल तक पहले की सरकार यह तय नहीं कर पायी कि यहां कि ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में आधिनिक राइफल्स कहां बनेगी। कांग्रेस ने वादा किया था कि वे 1500 अमेठीवासियों को रेजगार देंगे लेकिन इतने बर्सों के इंतजार के बाद भी वादा पूरा नहीं किया। 2009-14 तक कांग्रेस ने सेना के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट नहीं खरीदी। उन्होंने देश के वीर जवानों को राइफल और बुलेट प्रूफ जैकेट का इंतजार कराया। सिर्फ यही नहीं बल्कि काग्रेस ने आधुनिक तोप के लिए भी इंतजार कराया। बीजेपी ने साढ़े 4 वर्षों में 2 लाख बुलेट प्रूफ जैकेट दिए।
किसानों की परेशानी को किया नदरअंदाज

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस को किसान की फिक्र नहीं। इन्होंने उनकी परेशानी को नजरअंदाज किया है। हमारी सरकार किसान सम्मान निधि योजना ले कर आई है और इसका लाभ देश के 12 करोड़ किसानों को मिलेगा। अमेठी के भी हजारों किसानों को फायदा होगा।
अमेठी के लिए राहुल के पास वक्त नहीं: स्मृति ईरानी

कार्यक्रम में मौजूद स्मृति ईरानी ने कहा किपीएम मोदी की विजय के बाद भाजपा के कार्यकर्ता लखनऊ के चक्‍कर काटते रहे, लेकिन तब की प्रदेश की सरकार से हम कहते रहे कि राजनीति मंशा के साथ नहीं सामाजिक सश‍क्‍तीकरण की दृष्टि से ही पीपरी के निवासियों पर दया करें। पीपरी गांव ने कटान में जमीन बहती जाने के कारण 2014 में लोकसभा चुनाव का बहिष्‍कार किया था, लेकिन अमेठी के सांसद के कान में जूं तक नहीं रेंगी। राहुल पर वार कर स्मृति ने कहा कि 25 हजार की आबादी का कस्‍बा त्राहि-त्राहि करता रहा लेकिन राहुल गांधी के पास उनकी सम्सया का निवारण करने के लिए वक्त नहीं था।
मोदी है तो मुमकिन है: योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में आतंकी कैंपों को नष्ट कर दिया। विंग कमांडर अभिनंदन को सकुशल वापस लाकर दुनिया को भारत की ताकत का परिचय कराया है। भारत में चल रहे स्वच्छता अभियान की तर्ज पर भारतीय सेना के जाबांजों ने पाकिस्तान में भी आतंकियों का सफाया किया। पीएम मोदी ने अपने प्रयासों से हर बार यह सिद्ध किया है कि मोदी है तो मुमकिन है। योगी ने कहा कि इससे पहले भी आतंकी हमले होते थे लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होती थी। जबकि मोदी जी के नेतृत्व में पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों की शहादत का बदला पाकिस्तान में घुसकर लिया गया। उज्जवला योजना पर योगी ने कहा कि अमेठी मे 1 लाख 94 हजार 510 लोगों को उज्वला योजना का फायदा मिला है। इसके अलावा 68 हजार निशुलक विद्युत कनेकश्न और 73 हजार किसानो को किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिला।
राहुल गांधी पर निशाना साध कर मुख्यमंत्री ने कहा कि उनसे ज्यादा अमेठी में स्मृति ईरानी सक्रिय रही हैं। अमेठी का जितना दौरा राहुल गांधी ने नही किया है उससे ज्यादा स्मृति ईरानी ने दौरा किया है। अमेठी में 15 सालों से रह रहे सांसद ने जो विकास अमेठी मे नहीं किया व स्मृति ईरानी ने कर दिखाया है
सबसे आधुनिक राइफल अमेठी में: निर्मला सीतारमण

पीएम मोदी के कार्यक्रम में मौजूद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम मोदी के प्रयास से दुनिया भर में प्रख्‍यात क्‍लाश्निकोव की अत्‍याधुनिक एके-203 राइफल का अमेठी में निर्माण शुरू होगा। हमारे जवानों के पास एक-203 होगी तो वे अमेठी को याद करेंगे।

(बॉक्स)
इन योजनाओं का किया लोकार्पण

496.80 लाख रुपए की लागत से अमेठी बस स्टॉप की उच्चीकरण एवं डिपो कार्यशाला का पुनर्निर्माण कार्य
– 139.00 लाख रुपए से अमेठी बस स्टॉप पर दुकान और विश्रामालय का निर्माण
– 290.18 लाख रुपए से पंडित दीनदयाल उपाध्याय मॉडल स्कूल, राघीपुर
– 286.98 लाख रुपए से पंडित दीनदयाल उपाध्याय मॉडल स्कूल, धरौली
– 167.19 लाख रुपए से पीएचसी दक्खिनवार
– 133.52 लाख रुपए से निर्मित सीएमओ कार्यालय
– 518.45 लाख रुपए से निर्मित पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के तहत 33/11 केवी विद्युत उपकेंद्र शुकुलपुर
– 624.35 लाख रुपए से निर्मित 33/11 केवी विद्युत केंद्र खेरौना
– 9200.00 लाख रुपए से निर्मित स्टील प्रोसेसिंग यूनिट सेल, जगदीशपुर
इन परियोजनाओं का शिलान्यास

– 339.26 लाख से निर्मित 132/33 केवी विद्युत लाइन केंद्र तिलोई
– 223.81 लाख से निर्मित जगदीशपुर में ट्रामा सेंटर
– 120.00 लाख से निर्मित वृहद गौ संरक्षण केंद्र नेवादा मुसाफिरखाना
– 186.15 लाख से 3.80 किलोमीटर पूरे गजराज संपर्क मार्ग का निर्माण
– 242.00 लाख से चार किलोमीटर ओनडीह से पूरे भूप तक संपर्क मार्ग लेपन कार्य
– 234.00 लाख से सिंहपुर के जियापुर में सद्भाव मंडप
– 37528.00 लाख से 400 केवी विद्युत उपकेंद्र सिरसा
– केंद्रीय विद्यालय ताला का शिलान्यास किया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो