अमेठी में नामांकन के बाद बोले राहुल-आज हुआ इंसाफ, कोर्ट ने भी कहा-चौकीदार ने चोरी की

अमेठी में नामांकन के बाद बोले राहुल-आज हुआ इंसाफ, कोर्ट ने भी कहा-चौकीदार ने चोरी की

Neeraj Patel | Updated: 10 Apr 2019, 06:42:36 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

अमेठी संसदीय सीट से प्रत्याशी राहुल गांधी ने दाखिल किया नामांकन पत्र, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, बहन कांग्रेस की महासचिव व पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका वाड्रा भी रहीं मौजूद, रोड शो में बैरियर टूटे, मोबाइल चोरी

महेन्द्र प्रताप सिंह
अमेठी.
कांग्रेस अध्यक्ष और अमेठी संसदीय सीट से प्रत्याशी राहुल गांधी ने बुधवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इन दौरान उनके मां यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, बहन कांग्रेस की महासचिव व पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका वाड्रा भी मौजूद रहीं। नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद कलेक्ट्रेट के बाहर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल सौदे के बहाने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया है कि चौकीदार ने चोरी की है। कोर्ट ने स्वीकार किया है कि राफेल मामले में कोई न कोई भ्रष्टाचार हुआ है। जांच होगी तो दो नाम सामने आएंगे। इसमें पहला अनिल अंबानी और दूसरा नाम नरेन्द्र मोदी का होगा। उन्होंने कहा, चौकीदार ने अनिल अंबानी को तीस हजार करोड़ रुपये दिये हैं।

रोड शो में बैरियर टूटे, मोबाइल चोरी
राहुल के तीन किमी लंबे रोड के दौरान भीड़ ने बैरियर तोड़ दिया। कई जगह अफरातफरी का माहौल रहा। इस दौरान तमाम नेताओं और जूलूस में शामिल लोगों के मोबाइल चोरी हो गए। कांग्रेस नेता और सुलतानपुर से उम्मीदवार संजय सिंह का भी मोबाइल चोरी हो गया।

सुबह ही पहुंचे थे गौरीगंज
राहुल गांधी सुबह ही अपनी मां सोनिया गांधी के साथ फुरसतगंज हवाई अड्डे से हेलीकाप्टर से मुंशीगंज गेस्ट हाउस पहुंचे। यहां से कार से गौरीगंज के लिए निकले। जबकि प्रियंका का परिवार मंगलवार की रात्रि ही मुंशीगंज गेस्ट हाउस पहुंच चुका था।

पहली बार लोक नर्तकों को बुलाया
मुंशीगंज से कलक्ट्रेट तक के तीन किमी के रोड शो में पहली बार लोक नर्तकों को बुलाया गया। लिली घोड़ी नाच के अलावा हुडक़ बजाने वाले भी साथ चल रहे थे। इस दौरान कांग्रेसी नेता और कार्यकर्ता बेहद उत्साहित दिखे। पार्टी कार्यकर्ताओं के हाथ में झंडा था। महिलाएं घर के छज्जों से फूल बरसा रही थीं। लोक नृत्य देखने के लिए भारी संख्या में लोगों की भीड़ जुटी।

72 हजार झंडे लेकर पहुंचे कांग्रेसी
राहुल के रोड शो के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ता 72 हजार के झंडों के साथ पहुंचे। झंडों पर न्याय योजना और 72 हजार छपा हुआ था। कुछ झंडों का रंग नीला था जो सबके लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ था। 72 हजार झंडे का मतलब यहां गरीबों को 72 हजार रुपए सालाना पेेशन देने का प्रतीक था।

 

Rahul gandhi amethi visit

प्रियंका बोलीं-कुछ रिश्ते दिल के...
राहुल गांधी के नामांकन में सोनिया गांधी का पूरा परिवार मौजूद था। सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी उनके पति राबर्ट बाड्रा और राहुल के भांजे रेहाना और भांजी मियारा भी रोडशो के दौरान मौजूद थे। इस मौके पर प्रियंका ने ट्वीट किया कुछ रिश्ते दिल के होते हैं। आज भाई के नामांकन के लिए पूरा परिवार मौजूद था। मेरे पिता की यह कर्मभूमि थी, हमारे लिए पवित्र भूमि है।

सोनिया सीधे पहुंची नामांकन स्थल पर
राहुल गांधी के साथ रायबरेली से अमेठी हेलीकाप्टर से पहुंची कांग्रेस नेता सोनिया गांधी स्वास्थ्य कारणों के राहुल गांधी के रोड शो में हिस्सा नहीं लिया। वह सीधे डीएम कार्यालय पहुंचीं। वहां वह पूरे समय तक राहुल के साथ मौजूद थीं।

चौथी बार अमेठी के मैदान में
राहुल गांधी चौथी बार अमेठी सीट से चुनाव मैदान में हैं। वह 2004, 2009 और 2014 का चुनाव यहीं से जीते थे। राहुल का मुकाबला यहां भाजपा की केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से है। स्मृति ईरानी 11 अपे्रल को अपना नामांकन करेंगी।

11 को नामांकन करेंगी सोनिया
रायबरेली से कांग्रेस प्रत्याशी सोनिया गांधी 11 अप्रेल को नामांकन करेंगी। राहुल के नामांकन के बाद प्रियंका का का परिवार रायबरेली के भुएमऊ गेस्ट हाउस पहुंच गया है। रात्रि में पूरा परिवार यहीं विश्राम करेगा। उनके साथ सोनिया गांधी भी होंगी। गुरुवार को सोनिया के नामांकन में राहुल भी शामिल होंगे।

 

Rahul gandhi amethi visit

5 साल में 68 फीसदी बढ़ी राहुल गांधी की सम्पत्ति
कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की संपत्ति पांच साल में 68 फीसदी बढ़ गयी है। 4 अप्रेल को केरल के वायनाड में राहुल ने अपना नामांकन पत्र भरते समय जो ब्योरा दिया था वही के प्रपत्र का विवरण यहां के हलफनामे में भी भरा गया है। था। राहुल गांधी के हलफनामे के मुताबिक बीते पांच वर्षों में उनकी सम्पत्ति में 68 फीसदी इजाफा हुआ है। 2014 चुनाव में उनकी कुल संपत्ति 9.4 करोड़ रुपये थी जो अब 2019 में बढकऱ 15.88 करोड़ हो गयी है। उनके ऊपर 72 लाख रुपये का कर्ज भी है। राहुल गांधी के पास दिल्ली में सुल्तानपुर गांव में खेती की पैतृक जमीन है। उनकी आय का स्रोत सांसद का वेतन, रॉयल्टी आय, किराये से आय, बांड से मिली ब्याज, डिविडेंड और म्यूचुअल फंड है जबकि गुरुग्राम में उनके दो दफ्तर भी हैं।

नहीं है कार
हलफनामे में राहुल ने लिखा है कि उनके पास कोई कार नहीं है। उन्हें एसपीजी सुरक्षा प्राप्त है और वे एसपीजी के वाहन से सफर करते हैं।

पांच मामले हैं दर्ज
राहुल पर 5 मामले भी दर्ज हैं। जिनमें दो मामले महाराष्ट्र में लंबित हैं। झारखंड, असम और नई दिल्ली में एक-एक मामला लंबित है।

सम्पत्ति का ब्यौरा
कुल सम्पत्ति- 15,88,77,83 रुपये
चल सम्पत्ति- 5,80,58,779 रुपये
अचल संपत्ति- 10,8,18,284 रुपये
सोना है- 333.3 ग्राम- कीमत 2,91,367 रुपए
मामले दर्ज- 5

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned