5 साल में 68 फीसदी बढ़ गई राहुल गांधी की सम्पत्ति, लेकिन नहीं है एक भी कार

कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को अमेठी में धुआंधार रोड शो के बाद अपना नामांकल पत्र दाखिल कर दिया है।

By: Abhishek Gupta

Published: 10 Apr 2019, 04:28 PM IST

लखनऊ. कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को अमेठी में धुआंधार रोड शो के बाद अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। इससे पहले उन्होंने 4 अप्रैल को केरल के वायनाड में अपना नामांकन पत्र भरा था। इसी के साथ उनकी सम्पत्ति का ब्यौरा भी सार्वजनिक हो गया। दाखिल किए गए नामांकन पत्र के अनुसार, बीते पांच वर्षों में राहुल गांधी की सम्पत्ति में 68 फीसदी इजाफा हुआ है। 2014 चुनाव में उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 9.4 करोड़ रुपये घोषित की थी, तो वहीं अब उन्होंने बताया है कि वर्तमान समय में कुल सम्पत्ति 15.88 करोड़ से ज्यादा है। उनपर 72 लाख रुपये का कर्ज भी है। पेश किए गए दस्तावेजों के मुताबिक राहुल गांधी के पास दिल्ली में सुल्तानपुर गांव में खेती की पैतृक जमीन है। राहुल गांधी के आय के स्रोत सांसद के वेतन, रॉयल्टी आय, किराये से आय, बांड से मिली ब्याज, डिविडेंड और म्यूचुअल फंड हैं। वहीं गुरुग्राम में उनके दो दफ्तर भी हैं।

ये भी पढ़ें- अखिलेश की पत्नी डिंपल के खिलाफ शिवपाल की प्रसपा नहीं लड़ेगी चुनाव, उम्मीदवार ने नामांकन के आखिरी दिन किया यह

राहुल गांधी के पास नहीं है कार-

हलफनामे में राहुल गांधी का कहना है कि उनके पास कोई कार नहीं है। उन्हें एसपीजी सुरक्षा प्राप्त है और वे एसपीजी के वाहन से सफर करते हैं।

पांच मामले हैं दर्ज-

राहुल गांधी के खिलाफ 5 मामले भी दर्ज हैं। जिनमें दो मामले महाराष्ट्र में लंबित हैं तो वहीं झारखंड, असम और नई दिल्ली में एक-एक मामला लंबित है।

निम्म देखें राहुल की सम्पत्ति का ब्यौरा-

कुल सम्पत्ति- 15,88,77,83 रुपये

चल सम्पत्ति- 5,80,58,779 रुपये

अचल संपत्ति- 10,8,18,284 रुपये

सोना है- 333.3 ग्राम- कीमत 2,91,367 रुपए

मामले दर्ज- 5

Congress
Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned