scriptकुंभ मेला 2019: पहली बार किन्नर अखाड़े ने किया शाही स्नान, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने लगाई संगम में डुबकी | smriti irani shahi snan in kumbh 2019 photo viral | Patrika News

कुंभ मेला 2019: पहली बार किन्नर अखाड़े ने किया शाही स्नान, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने लगाई संगम में डुबकी

locationअमेठीPublished: Jan 15, 2019 07:28:48 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

प्रयागराज पर संगम घाट पर पहले दिन श्रद्धालुओं और आम जन की भीड़ के बीच केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी शाही स्नान किया

smriti irani

कुंभ मेला 2019: पहली बार किन्नर अखाड़े ने किया शाही स्नान, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने लगाई संगम में डुबकी

अमेठी. 2019 कुंभ का आगाज हो चुका है। प्रयागराज पर संगम घाट पर पहले दिन श्रद्धालुओं और आम जन की भीड़ के बीच केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी शाही स्नान किया। इस दौरान उनकी खींची गई फोटो को उन्होंने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर शेयर कर लिखा है ‘हर हर गंगे।’ इसी के साथ इस बार कुंभ में जूना अखाड़ा के साथ पहली बार किन्नार अखाडा़ शाही स्नान में शामिल हुआ।
smriti irani
वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर वीडियो शेयर कर लोगों से कुंभ के भव्य और दिव्य आयोजन में शामिल होने की अपील की। उन्होंने कहा कि देश विदेश के श्रद्धालुओं को भारत के आध्यात्मिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक विविधताओं के दर्शन होंगे।
https://twitter.com/narendramodi/status/1084975311043710976?ref_src=twsrc%5Etfw
500 सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

कुंभ के पहले दिन बड़ी मात्रा में श्रद्धालुओं और पर्यटकों का जनसैलाब रहा। मंगलवार को पहला शाही स्नान सुबह 5:30 बजे से शुरू हुआ। कुंभ मेले में 500 सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। इसके साथ ही लेजर शो, पेंटिंग और स्टैच्यू से जुड़े कार्यक्रम भी होंगे। वहीं कुंभ की भव्यता को दर्शाने के लिए शहर में एलईडी स्क्रीन्स भी लगाई हैं और संगम नगरी इलाहाबाद को खूबसूरती से पेंट भी किया गया है।
बता दें कि शाही स्नान में आम लोगों के साथ 14 अखाड़ों के साधु संत हिस्सा ले रहे हैं। इसके पहले 13 अखाड़े हुआ करते थे लेकिन किन्नर अखाड़ा को मान्यता मिलने के बाद यह संख्या 14 हो गई है।
होंगे 8 शाही स्नान

कुंभ में इस बार कुल 8 शाही स्नान होंगे। अंतिम शाही स्नान महाशिवरात्री के दिन 4 मार्च को होगा। ऐसा माना जाता है कि शाही स्नान के शुभ मुहुर्त पर डुबकी लगाने से अमर होने का वरदान मिलता है। इस वजह से श्रद्धालुओं में कुंभ के दौरान डुबकी लगाने की होड़ रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो