सुरेश पासी ने किया ब्लड बैंक का उद्घाटन, कहा अब नहीं लगाने पड़ेंगे दूसरे जिले के चक्कर

Abhishek Gupta

Publish: Sep, 16 2017 05:27:09 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
सुरेश पासी ने किया ब्लड बैंक का उद्घाटन, कहा अब नहीं लगाने पड़ेंगे दूसरे जिले के चक्कर

जगदीशपुर सीएचसी में स्थापित हुआ स्टोर जिले के लोगों को स्थापना के बाद मिली सहुलियत.

अमेठी. कांग्रेस उपाध्यक्ष व अमेठी सांसद राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी में वीवीआईपी क्षेत्र होने के बाद भी काफी दिनों से अधर में अटकी ब्लड़ स्टोर यूनिट योजना से आज अमेठी के लोगों को निजात मिला। जगदीशपुर विधायक व तत्कालीन प्रदेश सरकार के कौशल विकास राज्यमंत्री ने जगदीशपुर सीएचसी में जिले के पहले ब्लड़ स्टोर यूनिट का उद्घाटन कर आम लोगों के लिए उसका संचालन शुरू कर दिया।

आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से अधर में अटकी ब्लड़ यूनिट की योजना के लिए स्वास्थ्य महकमे के अनुरोध पर तत्कालीन प्रदेश सरकार ने जनपद में ब्लड़ स्टोर यूनिट की स्थापना के लिए मंजूरी दे दी थी। योजना को शासन की ओर से मिली मंजूरी व धन आवंटन के बाद यूनिट की स्थापना का कार्य पूरा हो गया था। आज इसी क्रम में अमेठी के जगदीशपुर से भाजपा विधायक व प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री सुरेश पासी ने अमेठी पहुँच कर जनपद के पहले ब्लड बैंक की शुरुआत की।

दीप प्रज्वलित करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पुलिस चाहती है कि अपराध बढ़े, वकील चाहते है कि किसी का केस ना फाइनल हो, लेकिन स्वास्थ्य विभाग से जुड़ा चिकित्सक ये चाहता है कि कोई बीमार ना हो।

इसके साथ ही उन्होंने जिले में ब्लड बैंक की स्थापना को बड़ी उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा कि जिले में ब्लड बैंक ना होने से जिले की बड़ी आबादी को आपातकालीन स्थिति में खून के लिए अन्य जिलों का चक्कर लगाना पड़ता था, जिससे इधर उधर की दौड़ भाग में गंभीर हालत में मरीजों की मौत हो जाती थी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अब अमेठी जनपद में ब्लड बैंक खुलने से आपातकालीन सेवाओं के खून की उपलब्धता से सारी परेशानी दूर होगी। 

सीएमओ बोले दौड़ भाग से मिलेगी निजात-
आपको बताते चलें कि सीएचसी जगदीशपुर में जिले के पहली ब्लड बैंक का संचालन शुरू होने से जिले की बड़ी आबादी को दूसरे जिलों का चक्कर लगाने से निजात मिलेगी। आपको बता दें कि जिले मे ब्लड बैंक ना होने से अब तक लोगों को सुल्तानपुर का चक्कर लगाना पता था। वही दौड़ भाग के दौरान समय रहते खून की उपलब्धता ना हो पाने से लोगों की मौत हो जाती थी। इस संबंध में अमेठी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजेश मोहन श्रीवास्तव ने बताया कि ब्लड बैंक की स्थापना और संचालन होने के बाद जिले के लोगों को दौड़ भाग से निजात मिलेगा। सी एम ओ ने बताया कि जिले की मदर ब्लड बैंक सुल्तानपूर है मदर ब्लड। बैंक से पर्याप्त मात्रा में सभी ग्रुप का ब्लड लाकर यहाँ स्टोर में सुरक्षित रखा जायेगा और आपात स्थिति में ब्लड़ के लिए दूसरे जिलों में दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned