Teacher's Day 2018: अपनी जिम्मेदारी बच्चों को देकर कुछ ऐसे मनाया शिक्षक दिवस

Akansha Singh

Updated: 06 Sep 2018, 10:06:00 AM (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India

अमेठी. यूं तो सभी विद्यालयों में स्वतंत्र भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति तथा द्वितीय राष्ट्रपति रहे डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। किन्तु अमेठी के राजकीय बालिका इंटर कालेज में शिक्षक दिवस को कुछ अलग तरीके से मनाया गया।

आपको बता दें कि अमेठी कस्बा स्थित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ फूलकली गुप्ता ने अनोखा तरीका अपनाया। इसके तहत अपने ही कालेज की एक छात्रा को एक दिन के प्रिंसिपल की कमान थमा दिया। वैसे तो प्रतिवर्ष 5 सितंबर को बड़ी कक्षा के बच्चे छोटी कक्षाओं के बच्चों की क्लास लिया करते हैं। पर इस बार तो अध्यापक ही नहीं अपितु प्रिंसिपल ने भी इस दिन अपनी जिम्मेदारी छात्रा निरुपमा मिश्रा को दे कर रिलैक्स महसूस किया। जब इस छात्रा को प्रिंसिपल पद मिला तो अपने पद की जिम्मेदारी अहसास किया और अपनी जिम्मेदारी का बखूबी निर्वाहन कर अपनी योग्यता सिद्ध किया।

प्रधानमंत्री की तरह इनकी प्राथमिकताओं में भी स्वच्छता और अनुशासन टॉप पर रहा।दरअसल शिक्षक दिवस के दिन छात्रा निरुपमा मिश्रा को एक दिन के लिए प्राचार्य बनाया गया। स्कूल की कार्यवाही शुरू होने से पहले प्रभारी प्राचार्य डॉ फूलकली गुप्ता ने छात्रा निरुपमा मिश्रा को औपचारिक रूप से विद्यालय की कमान सौंपी। सबसे पहले उसने विद्यालय का निरीक्षण किया और शिक्षकों और छात्र-छात्राओं को समय पर स्कूल आने और अनुशासित रहने का निर्देश दिया। उसके बाद बच्चों को संबोधित करते हुए परिवेश को स्वच्छ रखते हुए शौचालय का उपयोग करने की आदेश दिया।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned