script23 को अमेठी में फिर खुलेगा पिटारा, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कुम्हारों को बांटेंगी इलेक्ट्रिक चाक | union minister smriti irani visit amethi on 23 december | Patrika News

23 को अमेठी में फिर खुलेगा पिटारा, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कुम्हारों को बांटेंगी इलेक्ट्रिक चाक

locationअमेठीPublished: Dec 15, 2018 05:18:26 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

16 दिसंबर को सोनिया गांधी के गढ़ रायबरेली में अपनी पहली रैली करेंगे, तो वहीं आगामी 23 दिसम्बर को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अमेठी आएंगी

smriti irani

23 को अमेठी में फिर खुलेगा पिटारा, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कुम्हारों को बांटेंगी इलेक्ट्रिक चाक

अमेठी. तीन राज्यों में मिली शिकस्त के बाद बीजेपी कांग्रेस के गढ़ में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश कर रही है। एक ओर प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार 16 दिसंबर को सोनिया गांधी के गढ़ रायबरेली में अपनी पहली रैली करेंगे, तो वहीं आगामी 23 दिसम्बर को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अमेठी आएंगी। वे यहां के कुम्हारों और गरीब किसानों को सौगातें बांटने पहुंचेंगी। इससे पूर्व कांग्रेस और बीजेपी की जुबानी जंग भी शुरू हो गई है।
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अमेठी के छतोह में कई योजनाओं की शुरुआत करेंगी। इसके पहले वे 19 नवम्बर को 80 करोड़ की योजनाओ की सौगात देकर जा चुकी हैं। इस बार वे मिट्टी के बर्तन बनाने वाले कुम्हारों को इलेक्ट्रिक चाक और कच्चे बर्तनों को पकाने के लिए एक सार्वजनिक भट्टी स्थापित कराएंगी। उनकी इस योजना का लाभ अमेठी की पांचो विधानसभा के कुम्हारों को मिलेगा। इसके अलावा लगभग पांच सौ किसानों को मधुमक्खी पालन से जोड़ने का काम करेगी। वहीं अमेठी लोकसभा के सलोन विधानसभा क्षेत्र में आलू की पैदावार अच्छी है, जिसे देखकर यहां पापड़ बनाने की यूनिट लगाने की भी तैयारी है।
किसानों का जिंदा रहना मुश्किल

इस संदर्भ में कांग्रेस जिलाध्यक्ष योगेंद्र मिश्रा ने स्मृति ईरानी के इस कदम पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि स्मृति ईरानी यहां जब आती हैं, तो बड़ी-बड़ी बातें करती हैं। योजनाएं बहुत लागू करती हैं। तमाम प्रोजेक्ट्स लेकर आती हैं लेकिन वे केवल कागजों पर लेकर आती हैं। धरातल पर कुछ नहीं होता। योगेंद्र मिश्र ने कहा कि इससे पहले उन्होंने यहां पर वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोजेक्ट की बात की क्या कहीं आपको दिखा? उन्होंने कहा कि योजनाओं को लाकर अमेठी में घूमना अलग बात है लेकिन कागजों व अखबारो में किसी बात को कह देना धरातल पर लाना बहुत बड़ा अंतर है। आज वो कुम्हारों की बात कर रही हैं जबकि किसानों का जिंदा रहना मुश्किल है।
कुम्हारों को मिलेगी मशीन

वहीं कांग्रेस की ओर से लगे आरोप का बीजेपी की ओर बचाव किया गया। बीजेपी के जिला प्रवक्ता गोविंद सिंह चौहान ने कहा कि चुनाव हारने के बाद भी 2014 के बाद लगातार सक्रियता यहां अमेठी में बनी हुई है। समय-समय पर वो लोगों को कुछ न कुछ देती रहती हैं। इस बार कुम्हारों को मजबूत बनाने के लिए उनको कम मेहनत में अच्छा काम करने के लिए वो मशीन दे रही हैं। यही काम साढ़े चौदह साल में राहुल गांधी को भी करना चाहिए था अमेठी में। लेकिन वे नहीं कर पाए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का सफाया हो चुका है। तीन विधानसभा चुनाव में जीत के बाद उनको थोड़ी संजीवनी मिली है।

ट्रेंडिंग वीडियो