यूपी बोर्ड के परीक्षार्थी ध्यान दें, करेंगे ये टिप्स फॉलो तो नहीं भूलेंगे किसी भी प्रश्न का उत्तर

बोर्ड एग्जाम होने की वजह से 12वीं और 10वीं दोनों ही क्लास के बच्चों पर तनाव ज्यादा रहता है

लखनऊ. यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू हो चुकी है। अक्सर ऐसा होता है कि एग्जाम के दौरान बच्चे काफी तनाव में रहते हैं जिसका असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है। इससे उनके एग्जाम प्रभावित होते हैं साथ ही कांसन्ट्रेशन भी बिगड़ता है। बोर्ड एग्जाम होने की वजह से 12वीं और 10वीं दोनों ही क्लास के बच्चों पर तनाव ज्यादा रहता है। ऐसे में जरूरी है कि बच्चे कूल माइंड के साथ परीक्षा की तैयारी करें जिससे कि स्वास्थ्य पर असर भी न पड़े और पढ़ा हुआ सब लंबे समय तक याद रहे। यहां हम आपको कुछ ऐसे एग्जाम टिप्स बताएंगे, जिससे मेमोरी पॉवर बढ़ाने में मदद मिलेगी।

टीवी पर कंट्रोल

हाल ही के शोध में यह साबित किया गया है कि ज्यादा टीवी देखने वाले लोगों की मेमोरी पर असर पड़ता है। हर दिन 4 घंटे या इससे ज्यादा टीवी देखने वालों की मेमोरी पर असर पड़ता है। एग्जाम टाइम में रिफ्रेशमेंट के लिए आधे घंटे तक टीवी देखना काफी होता है।

नियमित व्यायाम

एस स्वस्थ जीवनशैली के लिए व्यायाम बेहद जरूरी है। जरूरी नहीं कि कसरत जिम जाकर ही की जाए। अगर आप 10 मिनट के लिए भी योग करते हैं, तो आप तरोताजा तो महसूस करेंगे ही साथ ही माइंड रिफ्रेश और रिलेक्स फील करेंगे।

पर्याप्त नींद

8-10 घंटे की नींद करना बेहद जरूरी है। अक्सर छात्र परीक्षा से पहले पूरी रात पढ़ाई करते हैं। लेकिन यह पूरी तरह से गलत रणनीति है। क्योंकि जब आप सो रहे होते हैं तो आपका मस्तिष्क स्थायी रूप से दिन के दौरान पढ़ी गई सभी चीजों को संचयित करता है। इसलिए यदि आप अपनी याददाश्त में सुधार करना चाहते हैं, तो नियमित नींद के पैटर्न को फॉलो करें। इसके अतिरिक्त, औसत व्यक्ति को रोजाना 8 से 10 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है।

कैफीनयुक्त पेय से करें दिन की शुरुआत

कॉफी और चाय जैसे उत्तेजक पदार्थों को मेमोरी सुधार करने के लिए जाना जाता है। अपने दिन की शुरुआत एक कैफीनयुक्त पेय से करें, जो आपके मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाने का एक निश्चित तरीका है। इस रणनीति के पीछे वैज्ञानिक प्रमाण है। जब जॉन हॉपकिंस के शोधकर्ताओं ने उनमें से आधे कैफीन की गोलियां देकर स्वयंसेवकों का परीक्षण किया और अन्य आधे प्लेसबोस के परिणाम चौंकाने वाले थे। कैफीन समूह ने खुद को छवियों को याद करने में बेहतर साबित किया।

डायट में शामिल करें ये चीजें

याददाश्त बढ़ाने के लिए व्यायाम के साथ-साथ हेल्दी खाना भी महत्वपूर्ण है। कुध ऐसे खाद्य पदार्थ जैसे ब्लूबेरी और कोको को अपनी डायट में शामिल कर स्मूद और हेल्दी लाइफस्टाइ को अपनाया जा सकता है।

Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned