scriptयूपी में खुलेगी मच्छरों पर शोध के लिए लैब, अमेरिकी संस्था करेगी रिसर्च | UP Top News Short News | Patrika News

यूपी में खुलेगी मच्छरों पर शोध के लिए लैब, अमेरिकी संस्था करेगी रिसर्च

locationअमेठीPublished: May 24, 2022 04:54:59 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

एक क्लिक में पढ़ें उत्तर प्रदेश की टॉप न्यूज

Mosquito

Mosquito File Photo

मच्छरों पर शोध के लिए खुलेगी लैब

बदायूं. बदायूं में आने वाले दिनों में ऐसी लैब खुलेगी, जिसमें मच्छरों पर शोध होगा। लैब का संचालन भले ही केंद्र सरकार कराए लेकिन इसमें सेवाएं अमेरिका में चिकित्सा सेवाएं दे रही बिल गेट्स की संस्था बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन देगी। यूपी में केवल दो जिलों में यह लैब स्थापित होगी। इनमें कुशीनगर के अलावा बदायूं शामिल है। जिले में हर साल बारिश के मौसम में मलेरिया व फाल्सीपेरम मलेरिया फैलता है। सैकड़ों लोगों की जान हर सीजन में जाती है। जबकि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में ये मौतें अन्य बीमारियों से दिखाई जाती हैं। हालांकि लगातार ऐसा होने से यहां के 95 गांव चिह्नित किए गए हैं। इनमें डीडीटी छिड़काव की मान्यता भी केंद्र सरकार से मिली है। ताकि मच्छर व लार्वा न पनपे और इस वायरस पर काबू पाया जा सके। जबकि हर साल स्वास्थ्य विभाग की सारी कोशिशें बेकार जाती हैं।
धार्मिक स्थलों पर आपत्तिजनक वस्तुएं फेंकने के आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट लागू

अयोध्या. धार्मिक स्थल के सामने आपत्तिजनक वस्तुएं फेंकने के सभी 11 आरोपियों के खिलाफ कोतवाली नगर पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट लगाया है। हिंदू योद्धा संगठन के प्रमुख महेश मिश्रा समेत 11 आरोपियों ने माहौल खराब करने के उद्देश्य से आपत्तिजनक वस्तुएं धार्मिक स्थल के सामने फेंकी थी। 26/27 अप्रैल की रात में धार्मिक स्थल के सामने आपत्तिजनक वस्तुएं फेंककर दंगा फैलाने की कोशिश करने वाले आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था। आरोपियों पर 50-50 हजार का इनाम घोषित किया गया था। मामले का खुलासा करते हुए पुलिस महानिरीक्षक कवींद्र प्रताप सिंह व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने बताया कि 26/27 अप्रैल की रात में शहर के कश्मीरी मोहल्ला, टाटा शाह मस्जिद, घोसियाना रामनगर मस्जिद, ईदगाह सिविल लाइन एवं गुलाब शाह दरगाह जेल के पीछे आपत्तिजनक वस्तु, पोस्टर व धार्मिक पुस्तक की प्रति डालकर दंगा फैलाने की कोशिश की गई थी।
यह भी पढ़ें

पैसेंजर्स का हुआ ऐसा झगड़ा, पायलट ने विमान उड़ाने से ही कर दिया इंकार

अमेठी में 700 करोड़ का लगेगा बॉलिंग प्लांट

अमेठी. पूर्वांचल के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र अमेठी के त्रिसुंडी में विकास की एक नई कड़ी जुड़ गई है। एसएलएमजी बेवरेजेज प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी कोकाकोला पेय पदार्थ के लिए करीब 700 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बोतलों में पैक करने के अत्याधुनिक ऑटोमेटिक संयंत्र की स्थापना अमेठी के त्रिसुंडी में करेगा। इसकी स्थापना से 650 लोगों को परोक्ष रूप से रोजगार उपलब्ध कराए जाने का प्रस्ताव है। वहीं करीब एक हजार लोगों को अपरोक्ष रूप से रोजगार के अवसर प्रदान होंगे। उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मयूर माहेश्वरी ने बताया कि इकाई संयंत्र के लिए अमेठी के त्रिसुंडी में 34.38 एकड़ जमीन का टेलर मेड प्लाट तैयार कर मात्र 17 दिनों के भीतर आवंटित कर दिया गया।
यह भी पढ़ें

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के चीफ प्रॉक्टर के खिलाफ हत्या की कोशिश का केस दर्ज, पीड़ित ने दी आत्मदाह की चेतावनी

मुख्तार अंसारी की बिगड़ी तबीयत

बांदा. उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के तरवां थाना क्षेत्र के ऐराकला गांव में एक मजदूर की हुई हत्या के मामले में माफिया मुख्तार अंसारी की एमपी-एमएलए कोर्ट में वर्चुवल माध्यम से पेशी हुई। पेशी के दौरान मुख्तार अंसारी ने खुद को बीमार बताया और इलाज कराने की मांग की. उसके वकील ने कोर्ट में कहा कि जेल में बंद उनके मुवक्किल की तबीयत खराब चल रही है, इसलिए उन्हें चिकित्सा सुविधा दी जाए। वहीं जज ने तमाम दलीलें सुनने के बाद इस मामले में सुनवाई की अगली तारीख 3 जून तय की है। दरअसल, 2014 में तरवां थाना क्षेत्र के ऐराकला गांव में सड़क निर्माण के दौरान हुई गोलीबारी में एक मजदूर की मौत हो गई थी। इस घटना में माफिया मुख्तार अंसारी समेत 11 लोग आरोपित थे। पुलिस ने इसी मामले में गैंगेस्टर एक्ट के तहत भी मुकदमा दर्ज किया था।
एंबुलेंस में गूंजी किलकारी

गोरखपुर. आशा कार्यकर्ता की सजगता और इमरजेंसी मेडिकल टेक्निशियन (ईएमटी) की तत्परता से 108 नंबर एंबुलेंस में दो अलग-अलग सुरक्षित प्रसव संभव हो सके। गोरखपुर जिले के पिपराइच और ब्रह्मपुर ब्लॉक क्षेत्र में यह प्रसव हुए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष कुमार दुबे ने अपील की है कि समय रहते आशा कार्यकर्ता के जरिये 102 नंबर एंबुलेंस को सूचना दी जानी चाहिए। उन्होंने आशा की सजगता और ईएमटी के प्रयासों की सराहना भी की। एंबुलेंस सेवा का संचालन कर रही संस्था जीवीके ईएमआरआई के प्रोग्राम मैनेजर प्रवीण कुमार द्विवेद्वी ने बताया कि दोनों मामलों में कम से कम समय में एंबुलेंस सुविधा दिलवाने के लिए 108 नंबर एंबुलेंस भेजा गया। गर्भवती, प्रसूता व नवजात की सेवा के लिए जिले में 50 की संख्या में 102 नंबर एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन अगर किसी कारणवश यह एंबुलेंस खाली नहीं हैं तो त्वरित सहायता के लिए 108 नंबर एंबुलेंस भी भेजी जाती हैं।
स्कॉर्पियो और कैंटर की टक्कर, दो की मौत

बुलंदशहर. उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में हादसे में एक ही परिवार के पांच श्रद्धालुओं की मौत हो गई, जबकि छह घायल हो गए। गुलावठी-बुलंदशहर हाईवे पर बराल गांव के पास कैंटर और स्कॉर्पियो की टक्कर हो गई। दर्दनाक हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई। जबकि छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। मृतकों में दो मासूम बच्चे भी शामिल हैं। मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। घायलों को हायर सेंटर रेफर किया गया है। बुलंदशहर के रहने वाले श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के दर्शन करने के लिए जा रहे थे। बराल गांव के पास स्कॉर्पियो सड़क पर खड़ी कैंटर से जा टकराई। घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने कार में सवार लोगों को कार से निकाला। पुलिस ने पांच लोगों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। जबकि गंभीर रूप से 6 घायलों को मेरठ मेडिकल भेजा गया।
पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट

सहारनपुर. बेहट थाना बिहारीगढ़ क्षेत्र के गांव सतपुरा में उस वक्त हड़कंप मच गया जब पटाखा फैक्ट्री में अचानक बड़ा विस्फोट हो गया। बता दे यह धमाका सुबह करीब 6.30 बजे हुआ। हादसे के समय फैक्ट्री में लगभग आठ लोग काम कर रहे थे। धमाका होते ही इनमें भगदड़ मच गई। जिसमें दो कर्मी घायल हो गए। बता दें कि दो सप्ताह पहले ही सहारनपुर में एक अन्‍य पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में पांच लोगों की जान चली गई थी। पटाखा फैक्ट्री में धमाके के बाद अफरा तफरी मच गई। घायल को तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फतेहपुर ले जाया गया। सूचना मिलने पर थाना बिहारीगढ़ पुलिस भी मौके पर पहुंच गई थी। मौके पर पहुंचे हल्का लेखपाल सचिन कुमार ने बताया कि जहां विस्फोट हुआ है उस गोदाम की छत पत्थर की बनी हुई थी। जो चकनाचूर हो गई है। इस फैक्ट्री में विस्फोट की यह तीसरी घटना है।
बीमा पॉलिसी रिन्यू के नाम पर झांसा

नोएडा. बीमा पॉलिसी रिन्यू कराने का झांसा देकर एनटीपीसी से रिटायर्ड असिस्टेंट जनरल मैनेजर से एक साल में एक करोड़ 62 लाख रुपये की ठगी का मामला सामने आया है। सेक्टर 113 थाना प्रभारी शरद कांत शर्मा ने बताया कि एनटीपीसी में असिस्टेंट जनरल मैनेजर रह चुके सेक्टर 75 निवासी सुदामा प्रसाद कुशवाहा ने रविवार को थाने में शिकायत दी। उन्होंने बताया एक साल पहले एक महिला ने कॉल कर खुद को बैंक का कर्मचारी बताया था। उसने उनकी बैंक की बंद पड़ी दो पुरानी पॉलिसी के बारे में बताया। पीड़ित ने कहा मैंने कुछ वर्ष पहले पॉलिसी ली थी, लेकिन उसकी सारी किश्त नहीं भरा था। महिला ने पॉलिसी रिन्यू कराने के बाद पुरानी किस्तों को ब्याज सहित वापस कराने के बारे बताया। उन्हें कुछ प्रक्रिया फॉलो करने के लिए कहा गया। इसके बाद आरोपियों ने उन्हें एक फॉर्म भेजा जिसमें उन्हें अपनी पूरी डिटेल भरकर और साथ में 20 हजार फीस देने के लिए कहा गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो