फसल बीमा योजना लागू करने का शासनादेश हुआ जारी

धानमंत्री फसल बीमा योजना और पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा को प्रदेश में वर्ष 2019-20 में लागू किए जाने के संदर्भ में शासनादेश जारी हुआ है

By: Karishma Lalwani

Published: 10 Mar 2019, 04:17 PM IST

लखनऊ. प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा को प्रदेश में वर्ष 2019-20 में लागू किए जाने के संदर्भ में शासनादेश जारी किया है। महिला स्पेशल पिंक बस में 4 सीटें वीआईपी कोटे की होंगी जिन्हें सीटों को महिलाओं के लिए सुरक्षित रखा जाएगा। कानपुर में जहरीली शराब पीने से कानपुर में दो ग्रामीणों की मौत हो गयी।

फसल बीमा योजना लागू करने का शासनादेश जारी

लखनऊ. प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा को प्रदेश में वर्ष 2019-20 में लागू किए जाने के संदर्भ में शासनादेश जारी किया है। कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी है। खरीफ मौसम में धान, ज्वार, बाजरा, मक्का, उर्द, मूंग, अरहर, तिल, सोयाबिन, मूंगफली और रबी मौसम में गेहूं, जौ, चना, मचर, मसूर, आलू और अलसी को ग्राम पंचायत स्तर पर बीमित किया जाएगा। प्रतिकूल मौसम होने पर बोआई न कर पाने पर बीमित कृषक को बीमित राशि के 25 प्रतिशत तक तत्काल क्षतिपूर्ति का प्रावधान है।

दो महीने 1500 कर्मचारियों को नहीं मिला वेतन

लखनऊ. शिक्षा विभाग में विभिन्न विभागों में तैनात 15 सौ कर्मचारियों को दो महीने से वेतन नहीं मिला है। वेतन न मिलने से सबसे ज्यादा परेशानी चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को हो रही है। कर्मचारी परेशान हैं कि वे इस बार होली कैसे मनाएंगे। कर्मचारियों का कहना है कि अगर समय पर वेतन नहीं मिला तो फिर त्योहार मनाना मुश्किल हो जाएगा। इसको लेकर कर्मचारियों में नाराजगी है। वहीं, अधिकारियों का कहना है कि बजट न होने से कर्मचारियों का वेतन नहीं मिल पा रहा है। बीएसए ने वेतन के लिए वित्त नियंत्रक को पत्र भी लिखा।

महिला स्पेशल पिंक बस में 4 सीटें वीआईपी के लिए

लखनऊ. महिला स्पेशल पिंक बस में 4 सीटें वीआईपी कोटे की होंगी। इन सीटों को महिलाओं के लिए सुरक्षित रखा जाएगा। सुविधा का लाभ परिवहन निगम से निशुल्क यात्रा सुविधा के पात्र लोगों को मिलेगा। इसके लिए महिला बस में सफर करने के 24 घंटे पहले संबंधित बस डिपो को जानकारी देनी होगी। वीआईपी सीट बुकिंग के हकदार महिला सांसद, विधायक, पूर्व विधायक, मान्यता प्राप्त पत्रकार, राष्ट्रपति पदक पुरस्कार और राष्ट्रपति से सम्मानित शिक्षक होंगे।

जहरीली शराब पीने से दो की मौत

कानपुर. जहरीली शराब पीने से कानपुर में दो ग्रामीणों की मौत हो गयी। शराब पीने से बीमार दो लोगों का शहर के अलग-अलग अस्पतालों में इलाज कराया गया, जहां उनकी मौत हो गयी। इन सबके बीच हैरान करने वाली यह बात सामने आई कि शराब परचून की दुकान पर खुलेआम बिक रही थी। इस घटना के बाद एसएसपी कानपुर ने चौकी इंचार्ज और दो सिपाहियों को निलंबित कर दिया है।

Holi
Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned