scriptठंडी पड़ गई उज्जवला योजना, गैस की जगह इस पर तैयार होता है बच्चों का खाना | women in amethi not getting pradhanmantri ujjwala yojana benefit | Patrika News

ठंडी पड़ गई उज्जवला योजना, गैस की जगह इस पर तैयार होता है बच्चों का खाना

locationअमेठीPublished: Dec 23, 2018 12:51:17 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

गरीब महिलाओं के चेहरे पर मुस्कान बिखेरने वाली इस योजना से अमेठी जिले की महिलाओं को खुशी नहीं मिल रही है

ujjwala yojana

उज्जवला योजना का ‘स्वच्छ ईंधन बेहतर जीवन’ लक्ष्य फेल, गैस की जगह लकड़ी पर खाना बनाती हैं महिलाएं

अमेठी. “स्वच्छ ईंधन बेहतर जीवन’ के उद्देश्य से 1 मई, 2016 को उज्जवला योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना का उद्देश्य गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन मिलना है। गरीब महिलाओं के चेहरे पर मुस्कान बिखेरने वाली इस योजना से अमेठी जिले की महिलाओं को खुशी नहीं मिल रही है। यहां शिक्षा विभाग के अधिकारी केंद्र की अति महत्वाकांक्षी योजना के लिए रास्ते का पत्थर साबित हो रहे।
कई प्राइमरी स्कूल में लकड़ी के चूल्हों पर बन रहे एमडीएम

राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र में कई ऐसे स्कूल हैं, जहां मिड डे मील बनाने वाली महिलाएं लकड़ी के चूल्हे पर खाना तैयार करती हैं। अमेठी ब्लॉक प्राइमरी स्कूलों की हालत बदतर है। बता दें कि मिड डे मील बनाने वाली महिलाओं को कई महीनो से मानदेय नहीं मिला है। कई महीने बीत जानें के बाद एक महीने का मानदेय देकर उन्हें घुमाया जा रहा।
मजबूरन लकड़ी पर बनाना पड़ता है खाना

इस मामले में एबीएसए हरिनाथ सिंह ने बताया कि कम से कम 35 विद्यालयों में सिलेंडर की धनराशि दी गई है। सिलेंडर खरीदे गए हैं। प्रयास हो रहा है कि हर विद्यालय में सिलेंडर से खाना बनें। उन्होंने ये भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में विद्यालय में चोरी बहुत है। वहां मजबूरन लकड़ी पर बनाना पड़ता है। हम सूचना जिला स्तर पर भेज देते हैं, जब पैसा आएगा तब सिलेंडर खरीदा जाएगा।
केवल बड़ी-बड़ी बातें करती है बीजेपी

वही कांग्रेस को इस मुद्दे पर बीजेपी सरकार को घेरने का मौका मिल गया है। कांग्रेस प्रवक्ता अनिल सिंह ने कहा कि ये सरकार केवल बड़ी-बड़ी बातें करती है। प्राइमरी स्कूलों में भोजन बनानें की बात करती है लेकिन शिक्षा एवं नौनिहालों के साथ खिलवाड़ कर रही है। अब स्कूलों में चोरी की बात अधिकारी कर रहे हैं। इनके शासन में विद्यालय भी सुरक्षित नहीं।

ट्रेंडिंग वीडियो