scriptबॉडी में अक्सर बनी रहती है थकावट तो इन चीजों की हो सकती है कमी, न करें अनदेखा | common deficiencies that is the reason of constant tiredness | Patrika News

बॉडी में अक्सर बनी रहती है थकावट तो इन चीजों की हो सकती है कमी, न करें अनदेखा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 11, 2022 01:24:05 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

यदि आप हर समय खुद को थका हुआ या लो फील करते हैं तो ऐसे में शरीर में हो सकती है इन चीजों की कमी जिसको आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए।

बॉडी में अक्सर बनी रहती है थकावट तो इन चीजों की हो सकती है कमी, न करें अनदेखा

tiredness

 जब हम पूरे दिन से थके हुए ऑफिस से घर आते हैं तो लगता है बस अच्छी सी नींद मिल जाए और दिनभर की सारी थकान दूर हो जाए। लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सुबह से लेकर शाम तक सुस्त,आलस में रहते हैं। वे थकी के कारण अपना काम भी पूरा नहीं कर पाते हैं और उनका काम सबसे धीरे होता है। यदि आपको भी ऐसे लक्षण अपने में या किसी भी करीबी व्यक्ति में दिखते हैं तो इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करें। क्योंकि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि नींद न पूरी होना,खराब लाइफस्टाइल की वजह से,डाइट को सही से न फॉलो करने के पीछे आदि। वहीं शरीर में कुछ चीजें ऐसी हैं जिसके कमी के कारण भी ऐसी दिक्कतें हो सकती हैं। जिनके बारे में आपको भी पता होना चाहिए।
कैल्शियम की कमी
कैल्शियम कि कमी के कारण भी आपको थकान हो सकती है। इसलिए इसे अनदेखा न करें। क्योंकि कैल्शियम का सेवन हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है। ये शरीर के ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। वहीं इनके सेवन से हड्डियां भी मजबूत बनी रहती है। इसके सेवन से दातों की समस्या दूर रहती है और ये दातों को मजबूत रखने का काम करते हैं।
कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आप सोयाबीन की बड़ी, चना, दूध-दही का सेवन कर सकते हैं।
मैग्नीशियम की कमी के कारण हो सकती है थकान
मैग्नीशियम का सेवन सेहत के लिए बहुत आवश्यक है। इसके सेवन से शरीर को बहुत फायदा पहुंचता है। वहीं ये डायबिटीज,हार्ट की बीमारियां और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां दूर होती हैं।
इसलिए आप अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स,डार्क चॉकलेट,सब्जियां और फलों को शामिल कर सकते हैं।
आयरन की कमी
शरीर में आयरन की कमी से आप कमजोर या थका हुआ महसूस कर सकते हैं। इसकी कमी से लोगों को एनेमिया जैसी बीमारी हो सकती है। आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप डाइट में मछली,दूध,हरी सब्जी , रेड मीट को शामिल करना चाहिए।
अधिक मात्रा में मोटापे का बढ़ने
यदि शरीर में मोटापा बढ़ जाता है तो व्यक्ति को अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, मोटापे के बढ़ने से यदि आप ज्यादा चाल-फेर करते हैं तो इससे आप जल्दी-जल्दी थक जाते हैं, इसलिए मोटापे को कंट्रोल करने कि आवश्य्कता होती है, ताकि आप स्वस्थ रहें और वहीं शरीर से जुड़ी की समस्याएं भी दूर रहें।
नींद के पूरी न होने से हो सकती है थकान की समस्या
यदि शरीर में थकान की समस्या बनी रहती है तो आपको इसकी कमी नींद की कमी भी हो सकते हैं, नींद की कमी के कारण शरीर में थकी बनी रहती है, वहीं नींद का पूरा होना इसलिए भी आवश्यक होता है, कि डिप्रेशन के जैसे गंभीर बीमारी से बचें रहे, और वहीं आपका माइंड भी फ्रेश रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो