scriptपाकिस्तान से आयात पर अचानक दो सौ फीसदी सीमा शुल्क बढाने से अमृतसर में फंसा करोडों का माल | businessmen deny taking goods of pakistan due to increasing tex duty | Patrika News

पाकिस्तान से आयात पर अचानक दो सौ फीसदी सीमा शुल्क बढाने से अमृतसर में फंसा करोडों का माल

locationअमृतसरPublished: Mar 03, 2019 03:32:39 pm

Submitted by:

Prateek

केन्द्रीय भण्डारण निगम ने व्यापारियों को नोटिस जारी कर कहा है कि वे अपना माल जल्दी उठाएं…
 

(चंडीगढ,अमृतसर): पुलवामा हमले के तुरन्त बाद केन्द्र सरकार द्वारा पाकिस्तान से आयात किए जाने वाले माल पर सीमा शुल्क बढाकर दो सौ फीसदी किए जाने से अमृतसर स्थित इन्टीग्रेटेड चैक पोस्ट पर करोडों का माल फंस गया है। आयात करने वाले भारतीय व्यापारी अब इस माल को उठाने के इच्छुक नहीं हैं क्योंकि दो सौ फीसदी सीमा शुल्क भुगतान के बाद महंगे दामों पर घरेलू बाजार में इस माल को बेचना संभव नहीं होगा।

व्यापारियों को सता रहा माल ख़राब होने का डर

व्यापारियों का कहना है कि सीमा शुल्क की छलांग से घरेलू बाजार में सीमेंट के दाम बढ गए है। भारतीय कम्पनियों ने सीमेंट के दाम 30 रूपए प्रति बैग बढा दिए है। एक-दो दिन में बीस रूपए और बढाए जाने के आसार है। सीमा शुल्क विभाग के सूत्रों के अनुसार इन्टीग्रेटेड चेक पोस्ट पर 40 हजार बैग सीमेंट,एक हजार टन जिप्सम,करीब 500टन लाइम स्टोन और कई अन्य पाकिस्तान से आयात की गई वस्तुएं पडी है। व्यापारियों को आशंका है कि वर्षा के कारण पैदा हुई नमी सीमेंट और लाइम स्टोन को खराब कर देगी।

माल उठाने को नोटिस जारी

केन्द्रीय भण्डारण निगम ने व्यापारियों को नोटिस जारी कर कहा है कि वे अपना माल जल्दी उठाएं। व्यापारियों का कहना है कि सरकार को उनके द्वारा माल के आयात के लिए पहले दिए जा चुके आदेशों के निपटारे के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए था। अब भारी सीमा शुल्क चुकाते हुए घरेलू बाजार में माल बेचने पर भारी घाटा होगा। एक ट्रक लाइम स्टोन पर सीमा शुल्क 343 रूपए से बढाकर 8000 रूपए कर दिया गया है। एक ट्रक में करीब 34 टन लाइम स्टोन आता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो