विरोध के बावजूद दल खालसा ने कैलेंडर का विमोचन कर पाक का शुक्रिया किया

दल खालसा संगठन की ओर से शुक्रवार को अमृतसर के अकाल तख्त पर भारी विरोध के ( Dal Khalsa thanks to Pakistan ) बीच मूल नानकशाही कैलेंडर रिलीज किया गया। कलेेंडर पर पाकिस्तानी प्रधान मंत्री इमरान खान की तस्वीर लगी (Imran Khan photo on Calendar ) हुई है। करतारपुरा कॉरीडोर के लिए पाकिस्तान का शुक्रिया अदा किया गया।

By: Yogendra Yogi

Published: 06 Mar 2020, 08:09 PM IST

अमृतसर(धीरज शर्मा): दल खालसा संगठन की ओर से शुक्रवार को अमृतसर के अकाल तख्त पर भारी विरोध के ( Dal Khalsa thanks to Pakistan ) बीच मूल नानकशाही कैलेंडर रिलीज किया गया। कलेेंडर पर पाकिस्तानी प्रधान मंत्री इमरान खान की तस्वीर लगी (Imran Khan photo on Calendar ) हुई है। करतारपुरा कॉरीडोर के लिए पाकिस्तान का शुक्रिया अदा किया गया। इस कैलेंडर पर शिरोमणी गुरूद्वारा प्रबंधक कमेट व अकाल तख्त की ओर से एतराज किया गया।

विरोध के बावजूद कैलेंडर रिलीज
विरोध के बावजूद दल खालसा नें दरबार साहिब परिसर स्थित अकाल तख्त के नीचे इस कैलेंडर को रिलीज किया। इस कैलेंडर की रिलीज को रोका गया तो दोनों गुटों में झड़प हो गई। इस मौके पर दल खालसा की तरफ से पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे भी लगाए गए और कैलेंडर को रिलीज करके वहां से चले गए। इस मामले पर एस. जी. पी. सी. कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है।

समर्थक और विरोधी भिड़े
कैलेंडर रिलीज को लेकर दरबार साहिब परिसर में स्थिति तनावपूर्ण हो गई। कैलेंडर रिलीज के दौरान एस.जी.पी.सी. की टास्क फोर्स और दल खालसा के समर्थक आपस में भिड़ गए। उधर, जब , यहां तक कि दोनों गुट हाथापाई पर उतर आए। इस कैलेंडर पर पाकिस्तान का शुक्राना किया गया है, जिस पर की सभी सिख संगठनो व एसजीपीसी की ओर से ऐतराज़ जताया जा रहा है।

नानकशाही के हिसाब से बनाया कैलेंडर
वहीं दल खालसा के सचिव व प्रवक्ता कंवर पाल सिंह नें कहा की 2003 में अकाल तक्त से एक नानक शाही कैलंडर रिलीज किया गया था वह नानक शाही संवत के हिसाब से बनाया गया है पर उसके बाद से जो बी कैलंडर बने है वह अकाल तख्त से विक्रमी संवत के हिसाब से बनाए ज रहे है जो की एतराज योग्य है इस लिए हमने यह कैलंडर रिलीज किया।

Show More
Yogendra Yogi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned