scriptपंजाब की कांग्रेस सरकार भी चली यूपी भाजपा सरकार की राह | Heavy reductions in government employees leave | Patrika News

पंजाब की कांग्रेस सरकार भी चली यूपी भाजपा सरकार की राह

locationअमृतसरPublished: Dec 28, 2017 11:11:12 pm

सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियों में कटौती किए जाने के मामले में पंजाब की सत्तारूढ़ कांग्रेस सरकार को उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार की नीति पसंद आ गई है

 government employees

चंडीगढ़। सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियों में कटौती किए जाने के मामले में पंजाब की सत्तारूढ़ कांग्रेस सरकार को उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार की नीति पसंद आ गई है। जिसके चलते प्रदेश सरकार ने आगामी वर्ष के दौरान राज्य के सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियों में कटौती कर दी है।

पंजाब सरकार ने आगामी वर्ष में सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियों के लिए जो शैड्यूल जारी किया है उसमें सरकारी छुट्टियों की संख्या 37 से कम करके 18 कर दी गई है। जबकि आरक्षित छुट्टियां जो पहले वर्ष में केवल 2 ही ली जा सकती थी, अब बढ़ाकर 5 कर दी गई हैं। जबकि गत वर्ष नगर कीर्तन व शोभा यात्राओं में शामिल होने के लिए सरकारी कर्मचारियों को आधे दिन की कोई छुट्टी नहीं दी जाती थी।


अब वह इस संबधी 4 आधे दिन की छुट्टियां ले सकेंगे। उल्लेखनीय है कि पंजाब सरकार द्वारा पहले स्वीकृत 37 छुट्टियों की सूची में डाल दी गई हैं, जिससे आरक्षित छुट्टियों की सूची 37 दिनों की हो गई है जिसमें से 5 ही ली जा सकती है। इस प्रकार पिछले साल में कुल मिलाकर सरकारी कर्मचारी शनिवार व रविवार के अलावा कुल 39 छुट्टियां करते थे जबकि अब वह 4 आधी छुट्टियां मिलाकर भी कुल 25 छुट्टियां ही कर सकेंगे। समझा जाता है कि इस प्रकार 14 छुट्टियां घटने से पंजाब सरकार के कामकाज में कुछ तेकाी आएगी और लोगों को सुविधा मिलेगी।


पंजाब सरकार ने वर्ष 2018 की पक्की अर्थात राजपत्रित छुट्टियों में से खालसा स्थापना दिवस (वैसाखी) की छुट्टी काट दी है। सरकार द्वारा इस छुट्टी को आरक्षित छुटिटयों की सूची में शामिल कर दिया गया है जिसके चलते अब पंजाब में वैसाखी की छुट्टी नहीं होगी, बल्कि जो व्यक्ति उस दिन छुट्टी लेना चाहता है। उसे छुट्टी के लिए आवेदन देना होगा।

इसी प्रकार पंजाब सरकार ने नौवें पातशाह की शहादत से संबंधित छुट्टी भी आरिक्षत छुटिट्यों में शामिल कर दी है। खालसा स्थापना दिवस (वैसाखी) की पक्की छुट्टी काटे जाने के कारण जहां कर्मचारियों में रोष पाया जा रहा है वहीं उस छुट्टी को काटे जाने पर सिख संगत में भी भारी रोष उत्पन्न हो गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो