धारा 370 हटने के सदमे से उबरा नहीं पा​क, भारत से दुश्मनी के चक्कर मेें ले रहा तनाव

धारा 370 हटने के सदमे से उबरा नहीं पा​क, भारत से दुश्मनी के चक्कर मेें ले रहा तनाव

Prateek Saini | Updated: 13 Aug 2019, 10:53:31 PM (IST) Amritsar, Amritsar, Punjab, India

Pakistan Independence Day: पाकिस्तान ( Pakistan ) अपने आजादी दिवस ( 14 August 2019 ) पर ऐसा क्या करने जा रहा है ( India Pakistan Relation ), जिससे उसकी खुशी में खलल पड़ेगा यह सवाल आपके जहन में हलचल पैदा कर रहा होगा...

(अमृतसर): जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 ( Article 370 ) हटने या यूं कहे कि इसके निष्प्रभावी होने के बाद पाकिस्तान ( Pakistan ) की भौहें तन गई। इस मुद्ये पर यूएन ( United Nations ) की शरण लेने वाले पाक का किसी ने साथ नहीं दिया और वह अलग-थलग पड़ गया। इस बात ने पाकिस्तान को करारा झटका दिया। भारत की ओर से उठाए गए इस राजनीतिक फैसले से पाकिस्तान इस कदर सदमे में है कि बीते दिनों कई खुशी के अवसर उसने तनाव में गुजारे। अब पाकिस्तान अपने जश्न-ए-आजादी पर भी ऐसा ही करने जा रहा है...

 

पाकिस्तान की आजादी के 72 साल

पाकिस्तान अपने आजादी दिवस पर ऐसा क्या करने जा रहा है, जिससे उसकी खुशी में खलल पड़ेगा यह सवाल आपके जहन में हलचल पैदा कर रहा होगा। इससे पहले बता दें कि 14 अगस्त को पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस है। पाकिस्तान अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है।

 

दोनों देश निभाते आए है पडोसी धर्म!

Pakistan Independence Day
यह तस्वीर 14 अगस्त 2018 की है, इसे यहां प्रतिकात्मक तौर पर उपयोग में लिया जा रहा है। IMAGE CREDIT:

भारत और पाकिस्तान के बीच भले ही कितनी तनातनी हो पर सीमा पर पडोसी देश के रूप में दोनों ही शुरूआत से संबंध निभाते आए हैं। हर बड़े त्योहार पर दोनों देशों की ओर से सीमा पर मीठाई का आदान-प्रदान होता आया है। इनमें पंजाब में पड़ने वाली वाघा-अटारी बॉर्डर और हुसैनीवाला बॉर्डर भी शामिल है। लेकिन अनुच्छेद 370 हटने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ ना केवल राजनियक और व्यापारिक संबंध तो तोड़े है बल्कि खुशी के दो मौकों पर भी उसने सीमा पर कड़वाहट पैदा की है क्योंकि...


ईद पर नहीं ली मिठाई

Pakistan Independence Day

सोमवार को पूरे विश्व में मुस्लिम धर्मावलंबियों ने बकरीद मनाई। पाकिस्तान में ईद ( Eid ) पर उस तरह कि रौनक दिखाई नहीं दी जैसी हर बार होती है। जबकि जम्मू-कश्मीर में शांतिपूर्वक ईद मनी और पहले की तरह कोई बड़ी उपद्रव की घटना भी सामने नहीं आई। इसी के साथ पाकिस्तान की ओर से ईद के मौके पर भारत की ओर से दी जाने वाली मिठाई लेने से इंकार कर दिया गया। बीएसएफ ( BSF ) के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि पाकिस्तान की तरफ से बकरीद पर अटारी-वाघा बॉर्डर पर और हुसैनीवाला बॉर्डर पर मिठाई देने और लेने के लिए कोई संदेश नहीं आया। पहले ऐसे त्योहारों पर संदेश पाक की तरफ से दिन में ही मिल जाता था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। ऐसा करके पाकिस्तान ने खुशी के मौके पर भी बॉर्डर पर तनाव बनाए रखा।


अब जश्न-ए-आजादी की बारी

Pakistan Independence Day

ईद के बाद पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस ऐसा बड़ा मौका है जब दोनों देश आपस में खुशी साझा करते हैं। पाकिस्तान की ओर से 14 अगस्त को मिठाई दी जाती रही है वहीं भारत 15 अगस्त को पाकिस्तान को मिठाई की पेशकश करता है। यह परंपरा शुरूआत से ही चली आ रही है। हालांकि कई बार इस परंपरा पर रोक लगी है, जब दोनों देशों के बीच युद्ध जैसे हालात रहते हो। पर इस बार भारत की ओर से एक राजनीतिक फैसला लिया गया और पाकिस्तान ने खुद की खुशियों के अवसर पर ही तनाव ले लिया!... बीएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि इस बार पाकिस्तान अपने स्वतंत्रता दिवस पर भी सीमा पर यह तनाव बरकरार रखने वाला है। इस बार वह भारत के साथ मधुरता रखते हुए जश्न-ए-आजादी नहीं मनाएगा। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इस बार पाकिस्तान भारत के साथ मिठाई साझा नहीं करेगा।

 

15 अगस्त को 'पाक' मनाएगा काला दिवस

15 अगस्त को भारत स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पाकिस्तान को मिठाई देता है। इस बार यह नहीं होगा क्योंकि मीडिया रिपोर्टस के अनुसा? कश्मीर ?? से धारा 370 के बेअसर होने के कारण पाकिस्तान इस बार 15 अगस्त को काला दिवस मनाएगा। इस वजह से वह इस बार ना तो भारत पाकिस्तान को मिठाई देगा और ना पाक की ओर से ऐसा कुछ होगा। 14 अगस्त को हर साल मिठाई देने से पहले 13 अगस्त शाम को वह बीएसएफ अधिकारियों को इसकी सूचना देते हैं। पर इस बार कोई सूचना 13 अगस्त रात तक नहीं मिल पाई। वाघा बॉर्डर के बीएसएफ अधिकारी ने पत्रिका को बताया कि कोई सूचना पाक की ओर से नहीं मिली है। यह एक ऐसी परंपरा है जो दोनों देशों के बीच में मधुर संबंध बनाए रखती हैं। पर पाकिस्तान शायद हमेशा सीमा पर तनाव ही चाहता है। भारत के अंदरूनी फैसलों पर भी उसकी नाराजगी ऐसी ही है जैसे दूसरे के घर में खुशी देखकर कोई पडोसी अपना मुंह फुला ले!

पंजाब की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 15 अगस्त को लाल चौक पर झंडा फहराएंगे अमित शाह!

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned