scriptसिख श्रद्धालुओं पर पाकिस्तान की मेहरबानी | Pakistan is very grateful to Sikh devotees | Patrika News

सिख श्रद्धालुओं पर पाकिस्तान की मेहरबानी

locationअमृतसरPublished: Nov 04, 2019 07:20:07 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए पाकिस्तान सिख श्रद्धालुओं के लिए पूरा मेहरबान हो रहा है। पाकिस्तान सरकार ने अपने टर्मिनल में 76 इमिग्रेशन केंद्र की स्थापना की है।

सिख श्रद्धालुओं पर पाकिस्तान की मेहरबानी

सिख श्रद्धालुओं पर पाकिस्तान की मेहरबानी

अमृतसर(धीरज शर्मा): करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए पाकिस्तान सिख श्रद्धालुओं के लिए पूरा मेहरबान हो रहा है। गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दशज़्नों के लिए करतारपुर कॉरिडोर के रास्ते श्रद्धालु सुबह सात बजे से साढ़े 11 बजे तक ही पाकिस्तान सीमा में प्रवेश कर सकेंगे। ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा ना हो दोपहर साढ़े 12 बजे से शाम पांच बजे तक श्रद्धालु वतन वापसी कर सकेंगे। जिसके लिए पूरा इंतजाम किया जाएगा।

5 हजार श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन
रोजाना केवल 5000 श्रद्धालु ही दर्शन कर सकेंगे। रोज आने वाले पांच हजार श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो इसके लिए पाकिस्तान सरकार ने अपने टर्मिनल में 76 इमिग्रेशन केंद्र की स्थापना की है। यहां 169 अधिकारियों और कर्मचारियों को तैनात कर दिया गया है। जो किसी भी श्रद्धालु को किसी प्रकार की असुविधा नहीं आने देंगे यह जानकारी पाकिस्तान सरकार ने एसजीपीसी अधिकारियों को दी है ।

लंगर भी लगेगा
इसमें बताया गया है कि करतारपुर कॉरिडोर 824 एकड़ भूमि में फैला है। इसमें 104 एकड़ भूमि में गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब परिसर की है। गुरुद्वारा साहिब का मुख्य भवन व उसके आसपास 42 एकड़ की भूमि में निमाज़्ण कार्य किए गए हैं। जिसे देख कर श्रद्धालु बाग बाग हो जाएंगे पाकिस्तान सरकार ने गुरुद्वारा साहिब से कुछ ही दूरी पर 26 एकड़ भूमि में खेती शुरू कर दी है। यहां पैदा होने वाली सब्जियां लंगर में प्रयोग की जाएंगी। उसमें लगने वाले सेवादार पाकिस्तान सरकार अपनी ओर से रखेगी।

लंगर के लिए खेती
इसी जमीन पर माल्टा, नींबू और अमरूद के पौधे भी लगाए गए हैं। गुरुद्वारा परिसर में कोर्ट यार्ड, बारादरी, लंगर हाल और यात्री निवास का निर्माण किया गया है। लंगर हॉल में एक साथ दो हजार से अधिक श्रद्धालु एक साथ लंगर छक सकेंगे। एक हजार से अधिक कमरों के यात्री निवास में सभी सुविधाएं होगी। पाकिस्तान सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर के लिए रावी नदी के ऊपर 800 मीटर लंबे पुल का निर्माण किया है। ताकि बाढ़ के दौरान भी श्रद्धालु की आवाजाही में कोई परेशानी ना आए।

बैटरी बसों का इंतजाम
डेरा बाबा नानक से गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को भारतीय सीमा से 270 मीटर ही पैदल चलना पड़ेगा। पाकिस्तान सरकार ने सीमा से श्रद्धालुओं को गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब तक पहुंचाने के लिए बैटरी से चलने वाली बसों का इंतजाम किया है। दर्शनों के लिए रखी 20 डॉलर की फीस भरने के बाद श्रद्धालुओं को एक रसीद भी दी जाएगी जो यात्रा का आधार होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो