scriptअब पंजाब सीमा से आसान नहीं होगा तस्करी करना | Smuggling from the border with Punjab will not be easy now | Patrika News

अब पंजाब सीमा से आसान नहीं होगा तस्करी करना

locationअमृतसरPublished: Feb 24, 2020 06:27:01 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

पाकिस्तान से आने वालों तस्करों के लिए अब तस्करी ( Smuggling is not possible now ) करना अब संभव नहीं होगा। सीमा सुरक्षा बल सीमा ( BSF using new technology ) पर ऐसी तकनीक का इस्तेमाल करने जा रहा है कि तस्करी के प्रयास करने वालो को तत्काल पता चल जाएगा।

अब पंजाब से सीमा से आसान नहीं होगा तस्करी करना

अब पंजाब से सीमा से आसान नहीं होगा तस्करी करना

अमृतसर: पाकिस्तान से आने वालों तस्करों के लिए अब तस्करी ( Smuggling is not possible now ) करना अब संभव नहीं होगा। सीमा सुरक्षा बल सीमा ( BSF using new technology ) पर ऐसी तकनीक का इस्तेमाल करने जा रहा है कि तस्करी के प्रयास करने वालो को तत्काल पता चल जाएगा। ऐसी सूरत में तस्करों के पास वापस भागने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं होगा।

एंटी कट फेंसिंग लगेगी
पंजाब में तस्करी की समस्या लंबे समय से सिरदर्द बनी हुई है। सबसे ज्यादा यहां पर पाकिस्तान से नशीले पदार्थों और हथियारों की तस्करी होती है। सीमा सुरक्षा बल ने ऐसे में एंटी-कट फेंसिंग से घुसपैठिए और तस्करों पर लगाम नए तरीके की फेंसिंग तकनीक का इस्तेमाल करने का निर्णय किया है। पंजाब से सटे इलाकों में नशे वह हथियारों की तस्करी से निपटने के लिए बीएसएफ द्वारा इस नई फेंसिंग टेक्नोलॉजी के पायलट प्रोजेक्ट के तहत पंजाब के अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कई जगह इस्तेमाल किया जा रहा है।

1 किलोमीटर पर 1 करोड़ 99 लाख खर्चा
इस विशेष एंड टिकट फेंसिंग को लगाने में 1 किलोमीटर पर करीब एक करोड़ 99 लाख रुपए खर्च आएगा। बीएसएफ सूत्रों के मुताबिक अब सिर्फ एंड टिकट फेंसिंग ही सीमा पर लगाई जाएगी, जिससे असामाजिक तत्व नशा व हथियारों की तस्करी पर लगाम लगेगी। बीएसएफ सूत्रों के मुताबिक जहां कमजोर फेंसिंग लगी है वहां पर उन्हें ज्यादा सुरक्षाबलों की तैनाती करनी पड़ती है, जिसमें मैन पावर भी खर्च होती है और समय भी नष्ट होता है। इस पायलट प्रोजेक्ट में 71 किलोमीटर दूरी कवर हो चुकी हैं। प्रतिदिन 10 किलोमीटर का क्षेत्र कवर किया जा रहा है। भारत पाक सीमा का पंजाब क्षेत्र 462 किलोमीटर सीमा में कवर होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो