scriptअमृतसरी लस्सी और कुल्चा का स्वाद ऐसा कि दीवाने बना दे, जानिए एक सीक्रेट | Special Story of Amritsari lassi Amritsari kulcha during lock down in | Patrika News

अमृतसरी लस्सी और कुल्चा का स्वाद ऐसा कि दीवाने बना दे, जानिए एक सीक्रेट

locationअमृतसरPublished: May 21, 2020 02:36:53 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

– अमृतसर ही नहीं पूरी दुनिया में मशहूर है अमृतसरी कुल्चा और लस्सी
– एक दिन में ही 2000 गिलास लस्सी बेची, दू-दूर से आ रहे लोग

Amritsari lassi

Amritsari lassi

अमृतसर (धीरज शर्मा)। पंजाब के अमृतसर की मेहमाननवाजी पूरी दुनिया में मशहूर है। अमृतसरी कुल्चा और लस्सी यहीं मिलती है। इसे दुनिया भर के लोग मंगवाते हैं और यहां आकर बड़े शौक से खाते भी हैं। मगर कोरोना वायरस के चलते पिछले दो महीने से न तो कुल्चा और ना ही लस्सी मिल पा रही थी। जैसे ही लॉकडाउन खुला, गर्मी बढ़ी तो खुल गई लस्सी की दुकान।
Amritsari lassi
लस्सी

अमृतसर के ज्ञान हलवाई की लस्सी की दुकान जैसे ही खुली, वैसे ही वहां पर लस्सी पीने वालों का जमावड़ा लग गया। फिर तो मानो कोई और पेय तो मायने ही नहीं रखता। ₹40 का आधा किलो वाला गिलास ठंडी लस्सी पीकर इंसान तरोताजा हो जाता है। ज्ञान सिंह बताते हैं कि 2 महीने बाद लस्सी की दुकान खुली है। दूध दही तो हम रोज भेजते थे, पर लस्सी हमने आज शुरू की। जैसे ही हमने लस्सी शुरू की, लोगों की भीड़ लग गई। हमें पुलिस-प्रशासन का सहारा लेना पड़ा। हमने मंगलवार को पूरे दिन में 2000 गिलास लस्सी के बेचे हैं। गर्मी बढ़ रही है और इसकी डिमांड और बढ़ेगी।
Amritsari kulcha
कुल्चा

अमृतसर के बलवंत कुल्चे वाले ने कहा कि हम पिछले दो दिन से कुल्चे बनाने शुरू कर चुके हैं। जैसे-जैसे लोगों को पता चल रहा है कि अमृतसर में कुल्चा बनना शुरू हो गया है, शहर से ही नहीं शहर के बाहर से भी लोगों की डिमांड आनी शुरू हो गई। अमृतसरी कुलचे की पूरी दुनिया में धूम है। लोग खाते हैं और अमृतसरी कुलचे के गुण गाते हैं। यहां के पानी की गुणवत्ता ही ऐसी है कि कुल्चे का स्वाद और किसी पानी में नहीं आता। कुल्चा बनाने के लिए अमृतसर का ही पानी हर जगह जाता है। इसी पानी से कुल्चा बनकर तैयार होता है तो उसका स्वाद ही अलग होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो