अमृतसरी लस्सी और कुल्चा का स्वाद ऐसा कि दीवाने बना दे, जानिए एक सीक्रेट

- अमृतसर ही नहीं पूरी दुनिया में मशहूर है अमृतसरी कुल्चा और लस्सी

- एक दिन में ही 2000 गिलास लस्सी बेची, दू-दूर से आ रहे लोग

By: Bhanu Pratap

Published: 21 May 2020, 02:36 PM IST

अमृतसर (धीरज शर्मा)। पंजाब के अमृतसर की मेहमाननवाजी पूरी दुनिया में मशहूर है। अमृतसरी कुल्चा और लस्सी यहीं मिलती है। इसे दुनिया भर के लोग मंगवाते हैं और यहां आकर बड़े शौक से खाते भी हैं। मगर कोरोना वायरस के चलते पिछले दो महीने से न तो कुल्चा और ना ही लस्सी मिल पा रही थी। जैसे ही लॉकडाउन खुला, गर्मी बढ़ी तो खुल गई लस्सी की दुकान।

Amritsari lassi

लस्सी

अमृतसर के ज्ञान हलवाई की लस्सी की दुकान जैसे ही खुली, वैसे ही वहां पर लस्सी पीने वालों का जमावड़ा लग गया। फिर तो मानो कोई और पेय तो मायने ही नहीं रखता। ₹40 का आधा किलो वाला गिलास ठंडी लस्सी पीकर इंसान तरोताजा हो जाता है। ज्ञान सिंह बताते हैं कि 2 महीने बाद लस्सी की दुकान खुली है। दूध दही तो हम रोज भेजते थे, पर लस्सी हमने आज शुरू की। जैसे ही हमने लस्सी शुरू की, लोगों की भीड़ लग गई। हमें पुलिस-प्रशासन का सहारा लेना पड़ा। हमने मंगलवार को पूरे दिन में 2000 गिलास लस्सी के बेचे हैं। गर्मी बढ़ रही है और इसकी डिमांड और बढ़ेगी।

Amritsari kulcha

कुल्चा

अमृतसर के बलवंत कुल्चे वाले ने कहा कि हम पिछले दो दिन से कुल्चे बनाने शुरू कर चुके हैं। जैसे-जैसे लोगों को पता चल रहा है कि अमृतसर में कुल्चा बनना शुरू हो गया है, शहर से ही नहीं शहर के बाहर से भी लोगों की डिमांड आनी शुरू हो गई। अमृतसरी कुलचे की पूरी दुनिया में धूम है। लोग खाते हैं और अमृतसरी कुलचे के गुण गाते हैं। यहां के पानी की गुणवत्ता ही ऐसी है कि कुल्चे का स्वाद और किसी पानी में नहीं आता। कुल्चा बनाने के लिए अमृतसर का ही पानी हर जगह जाता है। इसी पानी से कुल्चा बनकर तैयार होता है तो उसका स्वाद ही अलग होता है।

Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned